Advertisement
trendingPhotos2024803
photoDetails1hindi

गरीब बनाता है किचन में इन चीजों का खत्‍म होना

Vastu Tips for Kitchen in Hindi: जीवन में खुशियां, समृद्धि, सफलता पाने के लिए वास्‍तु शास्‍त्र का अहम योगदान है. यदि घर में वास्‍तु शास्‍त्र के नियम अपनाए जाएं तो लाभ होता है. किचन घर की महत्‍वपूर्ण जगह होती है. वास्‍तु के अनुसार किचन में कभी भी कुछ खास चीजों को खत्‍म ना होने दें. ये गलती घर में गरीबी लाती है. 

आटा

1/5
आटा

रसोई घर में कभी भी आटा ना खत्‍म होने दें. आटे का खाली डिब्‍बा घर में गरीबी लाता है. मान हानि कराता है. साथ ही घर में वास्‍तु दोष पैदा करता है. इसलिए घर में कभी भी आटा पूरी तरह खत्‍म ना होने दें, बल्कि खत्‍म होने से पहले ही ले आएं. 

हल्‍दी

2/5
हल्‍दी

हल्‍दी भारतीर भोजन में उपयोग होने वाला प्रमुख मसाला है. इसके एंटी-वैक्‍टीरियल गुणों के कारण इसका बड़े पैमाने पर औषधियों में उपयोग किया जाता है. लेकिन हल्‍दी का धार्मिक और शुभ कार्यों में भी उपयोग होता है. आमतौर पर हर पूजा-पाठ में हल्‍दी का इस्‍तेमाल होता है. किचन में हल्‍दी का खत्‍म होना घर से सुख, समृद्धि, सौभाग्‍य को दूर करता है. 

चावल

3/5
चावल

चावल को सनातन धर्म में अक्षत कहा गया है. इसका संबंध मां लक्ष्‍मी और शुक्र ग्रह से है. शुक्र ग्रह धन-वैभव, विलासिता के कारक हैं. घर में चावल का खत्‍म होना घर की सुख-समृद्धि खत्‍म कर देता है. लिहाजा किचन में कभी भी चावल ना खत्‍म होने दें. 

नमक

4/5
नमक

नमक के बिना भोजन के स्‍वाद की कल्‍पना भी नहीं की जाती है. साथ ही नमक को ज्‍योतिष में भी बहुत अहम माना गया है. घर में नमक का खत्‍म होना राहु दोष पैदा करता है. यह आपके बनते काम बिगाड़ देता है और गरीब बनाता है. किचन में कभी नमक खत्‍म ना होने देने के अलावा नमक का उधार लेन-देन भी ना करें. यह भी अशुभ होता है. 

सरसों का तेल

5/5
सरसों का तेल

सरसों के तेल का संबंध शनि देव से है. घर में सरसों का तेल या जो भी तेल आप भोजन पकाने में उपयोग करते हैं, उसे पूरी तरह खत्‍म ना होने दें. ऐसा होना शनि को नाराज करता है. शनि का कोप स्थिति घर में संकट, गरीबी, समस्‍याएं लाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़