Advertisement
photoDetails1hindi

नसों में जमा गंदा Cholesterol बाहर निकाल देंगे ये फूड्स, रोजाना खाना करें शुरू

Lower Cholesterol Naturally:  कोलेस्ट्रॉल को नजरअंदाज करना जानलेवा हो सकता है.वैसे तो कोलेस्ट्रॉल के कोई खास लक्षण नहीं होते हैं. लेकिन अगर कोलेस्ट्रॉल सही समय पर पता चल जाए तो इसे खानपान से कंट्रोल किया जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से इंसान को हार्ट से जुड़ी दिक्कत, मोटापे की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

 

1/5

ओट्स फाइबर का बड़ा सोर्स होता है. अगर आप अपने दिन की शुरूआत ओट्स से करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. अगर आप रोजाना ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

 

2/5

 सब्जियां जैसे ब्रोकली, फूलगोभी, गाजर, प्याज का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इन सब्जियों में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होती है. 

 

3/5

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में अखरोट,बादाम,चिया और फ्लेक्स का सेवन कर सकते हैं. ये भी ड्राई फ्रूट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. इन चीजों को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं.

 

4/5

फलों का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना ब्लैकबैरी, अनार, और स्ट्रॉबेरी का सेवन करें. 

 

5/5

कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप दिन में दो बार ग्रीन टी पिएं.इसके साथ ही आप गर्म पानी का सेवन करें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़