Advertisement
photoDetails1hindi

Piles: बवासीर को ट्रिगर करते हैं ये 5 फूड, तुरंत बंद कर दें इनका सेवन

बवासीर एक ऐसी बीमारी है जो गुदा और मलाशय में सूजन, दर्द और खुजली का कारण बनती है. यह एक आम समस्या है जो लगभग हर उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है. बवासीर दो प्रकार की होती हैं: आंतरिक बवासीर और बाहरी बवासीर. आंतरिक बवासीर मलाशय के अंदर होती हैं, जबकि बाहरी बवासीर मलाशय के बाहर होती हैं. कुछ फूड बवासीर को ट्रिगर कर सकते हैं. इन चीजों से बचने से आप बवासीर की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.

मसालेदार भोजन

1/5
मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन गुदा और मलाशय की जलन और सूजन को बढ़ा सकता है. मसालेदार भोजन में कैप्साइसिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो सूजन पैदा कर सकता है.

प्रोसेस्ड फूड

2/5
प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड में फाइबर भी मात्रा कम होती है, जो पाचन तंत्र को नियमित रखने में मदद करता है. कब्ज होने पर, मल को गुदा से बाहर निकालने में अधिक बल लगाना पड़ सकता है, जिससे बवासीर के लक्षणों को और बदतर बना सकता है.

चिप्स और अन्य स्नैक्स

3/5
चिप्स और अन्य स्नैक्स

चिप्स और अन्य स्नैक्स फाइबर से कम होते हैं और कब्ज का कारण बन सकते हैं. इनमें कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा अधिक होती है, जो पेट फूलने और कब्ज का कारण बन सकती है.

शराब और कैफीन

4/5
शराब और कैफीन

शराब और कैफीन शरीर से पानी को निकाल सकते हैं, जिससे कब्ज हो सकता है. शराब और कैफीन मूत्रवर्धक होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे मूत्र उत्पादन को बढ़ाते हैं. इससे शरीर से पानी की हानि होती है, जिससे मल कठोर हो सकता है और उसे गुदा से बाहर निकालना मुश्किल हो सकता है.

शुगरी ड्रिंक

5/5
शुगरी ड्रिंक

शुगरी ड्रिंक कब्ज का कारण बन सकते हैं. इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो पेट फूलने और कब्ज का कारण बन सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़