Advertisement
photoDetails1hindi

गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेवल कर रहे हैं? जानिए क्या है एयरपोर्ट के गैजेट रूल्स

Gadget Rules For Airports: गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं. अगर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो एयरपोर्ट पर गैजेट्स ले जाने के नियमों को जानना जरूरी है. इन नियमों को समझने से आप एयरपोर्ट पर चेक-इन और सुरक्षा जांच के दौरान होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं. 

 

चेक इन लगेज में न रखें पावर बैंक

1/7
चेक इन लगेज में न रखें पावर बैंक

पावर बैंक, बैटरी या बैटरी से चलने वाली चीजें सामान के बड़े सूटकेस (चेक-इन लगेज) में नहीं रख सकते. ज़्यादातर एयरलाइंस और एयरपोर्ट चाहते हैं कि आप इन्हें अपने छोटे बैग (कैरी-ऑन लगेज) में रखें.  लेकिन, आप डिवाइस से बैटरी निकालकर, डिवाइस को बड़े सूटकेस में और बैटरी को छोटे बैग में रख सकते हैं.  इसके अलावा, 20000mAh से ज़्यादा पावर या 100Wh से ज्यादा कैपेसिटी वाले पावर बैंक विमान में नहीं ले जा सकते.

सिक्योरिटी चेक के दौरान निकालें लैपटॉप, फोन और इतना कुछ

2/7
सिक्योरिटी चेक के दौरान निकालें लैपटॉप, फोन और इतना कुछ

एयरपोर्ट सुरक्षा जांच के दौरान, लैपटॉप, स्मार्टफोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अलग से ट्रे में रखना होता है. इनकी स्क्रीनिंग की जाती है.  इसलिए अपने डिवाइस और उनकी चार्जिंग केबल को ट्रे में रख दें. ध्यान दें कि कुछ खास लैपटॉप और स्मार्टफोन को विमान में ले जाने की अनुमति नहीं है. 

स्मार्टवॉच भी निकालें

3/7
स्मार्टवॉच भी निकालें

एयरपोर्ट और एयरलाइंस आपको बिना किसी परेशानी के अपने स्मार्टवॉच को कैरी-ऑन बैग में रखने की अनुमति देते हैं, लेकिन हां, सिक्योरिटी चेक के वक्त इसे अलग से ट्रे में रखना होगा.

स्पीकर्स भी बाहर निकालें

4/7
स्पीकर्स भी बाहर निकालें

TWS ईयरबड्स, हेडफोन या पोर्टेबल स्पीकर ले जा रहे हैं?  इनको भी एयरपोर्ट सुरक्षा जांच के दौरान अलग से ट्रे में रखकर स्क्रीनिंग के लिए निकालना होगा. कुछ एयरपोर्ट और एयरलाइंस चार्जिंग केबल निकालने के लिए भी कह सकते हैं.

इलेक्ट्रिक शेवर या रेजर लगेज बैग में रखें

5/7
इलेक्ट्रिक शेवर या रेजर लगेज बैग में रखें

एयरपोर्ट पर इलेक्ट्रिक शेवर और रेजर ले जाने की इजाज़त है. आप इन्हें अपने छोटे बैग (कैरी-ऑन) या बड़े सूटकेस (चेक-इन) में रख सकते हैं.  लेकिन, पुराने जमाने के रेजर ब्लेड और डिस्पोज़ेबल रेजर जिनके ब्लेड अलग निकलते हैं, उन्हें सिर्फ बड़े सूटकेस में ही रखा जा सकता है. ध्यान दें कि इन ब्लेड्स के लिए भी एयरपोर्ट के खास नियम हो सकते हैं, जैसे कि उनकी मैक्सिमम नंबर या साइज.

कैमरा एक्विपमेंट भी

6/7
कैमरा एक्विपमेंट भी

आप अपने बड़े-बड़े लेंस वाले प्रोफेशनल कैमरा और ट्राईपॉड जैसे सामान ले जाना चाहते हैं, तो हो सकता है कि एयरपोर्ट पर इनकी अलग से जांच हो.  लेकिन, अगर आपका पूरा कैमरा सामान बैटरी निकाल कर बड़े सूटकेस (चेक-इन) या छोटे बैग (कैरी-ऑन) में समा जाता है, तो शायद अलग जांच की जरूरत न पड़े.

ई-सिगरेट अलाउड नहीं

7/7
ई-सिगरेट अलाउड नहीं

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट भारत में इनलीगल हैं, यानी आप उन्हें अपने साथ एयरपोर्ट नहीं ले जा सकते. अगर आपके पास ये सिगरेट मिलीं, तो उन्हें जब्त किया जा सकता है और आपको कानूनी परेशानी भी हो सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़