Advertisement
photoDetails1rajasthan

राजस्थान के गौरवशाली अतीत के गवाह हैं ये स्थान, World Heritage Day पर जानें इनके नाम

Jaipur News: राजस्थान को राजाओं की भूमि कहा जाता है. यहां की भारतीय कला, वास्तु कला, संस्कृति का दुनिया में कोई भी जोड़ नहीं है. राजस्थान में घूमने के लिए बेहद समृद्ध ऐतिहासिक स्थान हैं, जहां पर घुमक्कड़ लोगों को एक बार जरूर जाना चाहिए. वर्ल्ड हेरिटेज डे के मौके पर आपको राजस्थान के ऐसे स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि यहां के गौरवशाली अतीत के गवाह हैं. 

 

आमेर किला

1/14
आमेर किला

राजा जयसिंह के द्वारा निर्मित करवाया गया. इसकी कला और वास्तुकला दोनों ही पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है. यहां पर दीवाने आम, दीवाने खास के साथ-साथ शीश महल मौजूद हैं, जो की बेहद ही खूबसूरत है. 

सिटी पैलेस

2/14
सिटी पैलेस

यह राजधानी जयपुर के सर्वश्रेष्ठ ऐतिहासिक इमारत में से एक है. यहां की राजस्थानी परंपरा और मुगल वास्तुकला का अद्भुत मिश्रण लोगों को अपना दीवाना बना देता है. 

जयगढ़ किला

3/14
जयगढ़ किला

आमेर किले से करीब 400 मीटर ऊपर स्थित जयगढ़ किला को विजय किला भी कहा जाता है. यहां से अरावली पहाड़ियों के साथ-साथ आमेर किले का सबसे खूबसूरत दृश्य देखा जा सकता है. 

नाहरगढ़ किला

4/14
नाहरगढ़ किला

1734 में इसे सवाई राजा जयसिंह ने निर्मित करवाया था. कई लोगों का तो यह भी कहना है कि यहां पर राजा नाहर सिंह की आत्मा भटकती थी. 

चित्तौड़गढ़ किला

5/14
चित्तौड़गढ़ किला

राजस्थान का चित्तौड़गढ़ किला अपनी शानदार वास्तुकला, गौरवशाली राजपुताना इतिहास, खूनी घेराबंदी के साथ-साथ जौहर के लिए विश्व विख्यात है. यहां पर विजय स्तंभ और कीर्ति स्तंभ मौजूद हैं. यह प्रदेश के सबसे ज्यादा देखे वाले स्थान में शामिल है.

जूनागढ़ किला

6/14
जूनागढ़ किला

जूनागढ़ किला राजस्थान के सबसे खूबसूरत स्थान में से एक माना जाता है. यहां पर फूल महल, चंद्र महल, करण महल समेत सुंदर महल मौजूद हैं, जो की आकर्षण का बिंदु है. 

जैसलमेर किला

7/14
जैसलमेर किला

जैसलमेर किला दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक माना जाता है और इसे सोनार किला और गोल्डन किला भी कहते हैं. इसे 1156 ईसवीं में राजपूत शासक रावल जैसल बनवाया था. यहां पर चार भव्य प्रवेश द्वार बने हुए हैं. 

मेहरानगढ़ किला

8/14
मेहरानगढ़ किला

दुनिया के सबसे बड़े किलो में से यह एक माना जाता है. इस किले के मुख्य द्वार पर मोटी तोप के गोलों के निशान आज भी बने हैं. यह राजस्थान की खूबसूरत जगह में एक है. 

उम्मेद भवन पैलेस

9/14
उम्मेद भवन पैलेस

राजस्थान के सबसे खूबसूरत ऐतिहासिक इमारत की बात करें तो उम्मीद भवन पैलेस का नाम जरूर आता है. यह शहर के सबसे ऊंचे स्थान चित्तर पहाड़ी पर स्थित है. इस महल के कुछ हिस्से के प्रबंध होटल ताज कर रहा है. 

रणथंभौर किला

10/14
रणथंभौर किला

आठवीं शताब्दी में इसे चौहानों के द्वारा बनवाया गया था. इस किले पर कई हमले भी हुए और मुगलों ने इस पर कब्जा भी किया था. किले के अंदर कई खूबसूरत महल, मंदिर बने हुए हैं. 

करणी माता मंदिर

11/14
करणी माता मंदिर

यह मंदिर राजस्थान के बीकानेर में स्थित है और देवी करणी को समर्पित है. यहां पर हजारों चूहों का वास है. मान्यता है इस मंदिर में सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

 

कुंभलगढ़ किला

12/14
कुंभलगढ़ किला

राजस्थान के लोकप्रिय स्थानों में से यह एक है. यहां से अरावली की शानदार झलक देखने को मिलती है. यह महाराणा प्रताप के जन्म स्थान की वजह से बेहद खास है. 

 

हवा महल

13/14
हवा महल

हवा महल को राजस्थान का ऐतिहासिक रत्न कहा जाता है. यह दुर्लभ और विशाल वास्तुकला के लिए दुनिया भर में पॉपुलर है. हवा महल की सबसे ऊपरी मंजिल से सिटी पैलेस और जंतर मंतर का अद्भुत दृश्य नजर आता है.

आभानेरी बावड़ी

14/14
आभानेरी बावड़ी

इसे चांद बावड़ी के नाम से भी जाना जाता है. यह राजस्थान के ऐतिहासिक स्थानों में से एक मानी जाती है. राजधानी जयपुर से निकट होने के कारण यह पर्यटकों को काफी पसंद आती है.