Advertisement
photoDetails1hindi

महीने भर में कम करना चाहते हैं 5 किलो वजन? तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

अच्छी फिटनेस डिसिप्लिन (अनुशासन) के साथ आती है. अगर आप एक महीने में 4-5 किलो वजन कम करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है. लेकिन याद रखें, जल्दबाजी में वजन कम करना नुकसानदायक हो सकता है. टिकाऊ और स्वस्थ तरीके से वजन घटाने के लिए, लाइफस्टाइल में बदलाव, नियमित व्यायाम और सचेत खान-पान जरूरी हैं. आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स जो इस लक्ष्य को पाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

पौष्टिक आहार

1/6
पौष्टिक आहार

कैलोरी से भरपूर फूड को कम करें और पोषक तत्वों से भरपूर बैलेंस डाइट लें. फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज का सेवन बढ़ाएं. ये आपको कम कैलोरी में भी तृप्त रखते हैं और जरूरी पोषक तत्व देते हैं.

खाने पर कंट्रोल

2/6
खाने पर कंट्रोल

अधिक खाने से बचने के लिए भोजन के हिस्सों पर ध्यान दें. छोटी प्लेट और कटोरी का इस्तेमाल करें. भूख और पेट भरा होने के संकेतों को सुनें. टीवी या कंप्यूटर के सामने खाना खाने से मनमाने आप ज्यादा खा सकते हैं.

नियमित व्यायाम

3/6
नियमित व्यायाम

अपने प्लान में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक एक्सरसाइज शामिल करें. हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मध्यम तीव्रता वाला एरोबिक व्यायाम (तेज चलना, साइकिल चलाना) और दो दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें. इससे मांसपेशियां बढ़ती हैं और कैलोरी बर्न होती है.

हाइड्रेटेड रहें

4/6
हाइड्रेटेड रहें

पूरे दिन पानी या हर्बल टी पिएं. कई बार प्यास को भूख समझ लेते हैं, जिससे बेवजह खाते हैं. भोजन से पहले पानी पीने से भूख कंट्रोल में रहती है.

चीनी और प्रोसेस्ड फूड कम करें

5/6
चीनी और प्रोसेस्ड फूड कम करें

पैकेटबंद फूड, मीठे स्नैक्स और शुगर ड्रिंक्स का सेवन कम करें. इनमें पोषण कम और कैलोरी ज्यादा होती है. पूरा और बिना प्रोसेस किया हुआ भोजन चुनें.

नियमित नींद

6/6
नियमित नींद

अच्छी नींद लें. नींद की कमी से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जिससे अस्वस्थ भोजन खाने की इच्छा बढ़ जाती है. नियमित नींद का समय निर्धारित करें और हर रात 7-9 घंटे सोने की कोशिश करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़