Advertisement
trendingPhotos2137075
photoDetails1hindi

Shani Uday 2024: साढ़ेसाती-ढैय्या ने छीन रखा है सुख-चैन? शनि के उदय होते ही शुरू कर दें ये काम

Saturn Rise 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी ग्रह के उदय और अस्त होने पर इसका शुभ और अशुभ प्रभाव सभी राशि के जातकों के जीवन पर पड़ता है. शनि मार्च में उदय होने वाले हैं. ऐसे में साढ़े साती और ढैय्या से गुजर रहे लोगों को अशुभ प्रभावों से बचने के लिए शनि के उदय होते ही इन उपायों की शुरुआत करनी होगी. 

 

शनि उदय से ही शुरू करें ये उपाय

1/7
शनि उदय से ही शुरू करें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र में शनि को न्याय का देवता और कर्म फलदाता के नाम से जाना जाता है. शनि कुंभ राशि में अस्त चल रहे हैं और 18 मार्च को कुंभ में ही उदय होने जा रहे हैं. ऐसे में साढ़े साती और ढैय्या से गुजर रहे लोगों और शनि के अशुभ प्रभावों से परेशान लोगों को शनि के उदय होते ही बड़ी राहत मिल सकती है. ऐसे में इन लोगों को शनि के उदय होते ही ये काम करने से शनि का प्रभाव कम हो जाता है. 

पीपल के पेड़ के पास करें ये काम

2/7
पीपल के पेड़ के पास करें ये काम

शनि के उदय होने के बाद नियमित रूप से रात के समय पीपल के पेड़ की जड़ में सरसों के तेल का दीपक अवश्य जलाएं. इससे शनि देव जल्द प्रसन्न होंगे और जातकों को शनि के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलेगी. मान्यता है कि पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करने और पूजा करने से शनि देव को प्रसन्न किया जा सकता है. 

शनि देव के इन मंत्रों का जाप करें

3/7
शनि देव के इन मंत्रों का जाप करें

शनि देव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए सुबह स्नान के बाद शनि देव के 108 नामों का जाप करना भी विशेष फलदायी माना गया है. शनि के उदय होने पर शनि के मंत्र "ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः" का नियमित जाप करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. 

शनि देव की पूजा करें

4/7
शनि देव की पूजा करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि की अशुभ दृष्टि व्यक्ति को पूरी तरह से बर्बाद कर देती है. ऐसे में शनि की बुरी दृष्टि से बचने के लिए और उनका आशीर्वाद पाने के लिए शनि देव की पूजा करें. इससे आपकी सोई किस्मत जाग जाएगी. 

काले कुत्ते को कुछ खाने को दें

5/7
काले कुत्ते को कुछ खाने को दें

ज्योतिष शास्त्र में काले कुत्ते को शनि का वाहन बताया गया है. ऐसे में शनिवार के दिन अगर आपको काले रंग का कुत्ता दिखाई देता है, तो उसे कुछ न कुछ खाने को दें. इससे शनि दोष से राहत मिलती है और शनि के शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

इन चीजों का करें दान

6/7
इन चीजों का करें दान

शनि की साढ़े साती और ढैय्या के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए शनि के उदय होते ही आने वाले शनिवार के दिन शनि से संबंधित चीजों जैसे काले कपड़े, काला तिल, काले रंग का छाता, काली उड़द की दाल, गुड़, तेल,जूता, चप्पल आदि चीजों का दान किसी गरीब या जरूरतमंद को अवश्य करें. 

हनुमान चालीसा का करें पाठ

7/7
हनुमान चालीसा का करें पाठ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि की कृपा बरसती है. शनि देव का नियमित पाठ करने से शनि देव को अशुभ प्रभावों और साढ़े साती से राहत मिलती है. इतना ही नहीं, जरूरतमंदों को दान करने, असहायों की मदद करने, महिलाओं का सम्मान करने और अच्छे कर्म करने वालों से भी शनि देव प्रसन्न होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

ट्रेन्डिंग फोटोज़