Advertisement
trendingPhotos2437319
photoDetails1hindi

तुलसी की परिक्रमा करने से खत्‍म होगी आर्थिक तंगी! बस, अपनाना होगा ये तरीका

Tulsi Puja : हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय माना गया है क्‍योंकि यह साक्षात् मां लक्ष्‍मी का रूप होता है. भगवान विष्‍णु को तुलसी बेहद प्रिय है. श्रीहरि विष्‍णु की पूजा तो बिना तुलसी दल के अधूरी है. यदि रोज सही विधि से तुलसी की पूजा की जाए, परिक्रमा की जाए तो मां लक्ष्‍मी की कृपा से मालामाल होने में देर नहीं लगती है. 

सही दिशा में रखें तुलसी का पौधा

1/6
सही दिशा में रखें तुलसी का पौधा

घर में तुलसी का पौधा लगाने से सकारात्‍मकता रहती है. इसके लिए जरूरी है कि तुलसी का पौधा घर में उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में ही लगाएं. गलत दिशा में लगा तुलसी का पौधा नुकसान देता है. 

तुलसी की पूजा

2/6
तुलसी की पूजा

तुलसी का पौधा हमेशा गमले में लगाएं. रोजाना सुबह स्‍नान करने और साफ कपड़े पहनने के बाद उसकी पूजा करें. एकादशी और रविवार को छोड़कर रोज तुलसी में जल अर्पित करें. 

तुलसी की परिक्रमा

3/6
तुलसी की परिक्रमा

तुलसी जी में जल अर्पित करने के बाद इसकी परिक्रमा भी करें. तुलसी के पौधे की 3 परिक्रमा करनी चाहिए, इससे लक्ष्‍मी माता प्रसन्‍न होती हैं. 

शांत और शुद्ध मन से करें परिक्रमा

4/6
शांत और शुद्ध मन से करें परिक्रमा

तुलसी की परिक्रमा करते समय आपका मन एकदम शांत और शुद्ध होना चाहिए. शांत और शुद्ध मन से की गई प्रार्थनाएं देवी-देवता जल्‍दी सुनते हैं. 

तुलसी परिक्रमा का मंत्र

5/6
तुलसी परिक्रमा का मंत्र

तुलसी जी के पौधे की परिक्रमा करते समय 'महाप्रसाद जननी,सर्व सौभाग्यवर्धिनी आधि व्याधि हरा नित्यं,तुलसी त्वं नमोस्तुते' मंत्र का जाप करें. 

एक ही जगह खड़े होकर घूमें

6/6
एक ही जगह खड़े होकर घूमें

कुछ लोगों के यहां तुलसी का पौधा ऐसी जगह रखा होता है कि उसकी परिक्रमा करने की जगह नहीं होती है, ऐसी स्थिति में तुलसी के पौधे के सामने एक ही जगह पर खड़े होकर 3 बार घूम लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़