trendingPhotos1992036
photoDetails1hindi

Rajasthan Next CM: वसुंधरा राजे, सतीश पूनिया, शेखावत नहीं, ये हो सकते हैं बीजेपी के सरप्राइज कैंडिडेट

Rajasthan chunav Result 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 'मैजिकल नंबर' को पार कर लिया है और राज्य में सरकार बनाने के लिए मजबूत दावेदारी के साथ खड़ी है. रुझानों में जीतने के बाद, सबसे बड़ा सवाल है कि बीजेपी आलाकमान किसे राजस्थान की कुर्सी पर बैठाएगा? इस सवाल को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं, जिसमें राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, सतीश पूनिया और गजेंद्र सिंह शेखावत को मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे बताया जा रहा है लेकिन राजनीति के जानकारों का कहना है कि एक और नाम है, जो इस पद पर अपनी दावेदारी पेश कर सकता है.

राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा?

1/5
राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा?

राजस्थान विधानसभा चुनाव के रुझानों में बीजेपी को साफ बहुमत मिलते हुए दिखाई दे रहा है. 199 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में बहुमत के लिए 100 सीटों को अपने पाले में लाना जरूरी है. बीजेपी यह मैजिकल नंबर आसानी से हासिल करते हुए नजर आ रही है लेकिन भारतीय जनता पार्टी की जीत के साथ ही सवाल है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा?

बीजेपी देगी सरप्राइज?

2/5
बीजेपी देगी सरप्राइज?

जानकारों का कहना है कि राजस्थान सीएम पद के लिए बीजेपी किसी ऐसे कैंडिडेट को आगे कर सकती है जो हर किसी को सरप्राइज कर सकता है. पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि बाबा बालकनाथ को बीजेपी राजस्थान का मुख्यमंत्री बना सकती है. अलवर के सांसद रहे बाबा बालकनाथ (Mahant Balaknath Yogi) को बीजेपी ने तिजारा विधानसभा से मैदान में उतारा है, जहां उन्होंने कांग्रेस के इमरान खान को बड़े मार्जिन से शिकस्त दी है.

महंत बालकनाथ भी रेस में शामिल?

3/5
महंत बालकनाथ भी रेस में शामिल?

आम लोगों में बाबा बालकनाथ के सीएम बनने को लेकर चर्चा जोरों पर है. वहीं जानकारों का कहना है कि बीजेपी महंत बालकनाथ को सीएम बनाकर अपना हिंदुत्व और ओबीसी कार्ड चल सकती है. इसे उत्तर प्रदेश और बिहार में तूल पकड़ रहे 'ओबीसी मुद्दे' से भी जोड़कर भी पेश किया जा रहा है. बालकनाथ अलवर के रहने वाले हैं जो यादव बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं.

सीएम योगी के करीबी हैं महंत बालकनाथ

4/5
सीएम योगी के करीबी हैं महंत बालकनाथ

राजस्थान चुनाव में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बालकनाथ के लिए धुआंधार प्रचार किया था. महंत बालकनाथ सीएम योगी के काफी करीबी भी बताए जाते हैं. हरियाणा से सटे तिजारा सीट पर यादवों की अच्छी खासी आबादी है. जानकारों का कहना है कि बालकनाथ को सीएम बनाने से बिहार और यूपी के यादवों को साधने में मदद मिलेगी.

5/5

आने वाले साल 2024 के लोकसभा चुनाव में ओबीसी वोट बैंक बीजेपी की जीत में बड़ा रोल अदा कर सकता है. इसे ध्यान में रखते हुए पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बाबा बालकनाथ को बीजेपी सीएम बना सकती है जिससे 2024 के लिए BJP हिंदुत्व, ओबीसी और यादवों के बीच अपनी कड़ी दावेदारी पेश करेगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़