Advertisement
trendingPhotos2068698
photoDetails1hindi

Pushkar: सिर्फ एक दिन में घूम सकते हैं पुष्कर के ये 5 टूरिस्ट स्पॉट्स, दिल्ली से है चंद घंटों की दूरी

Places to Visit in Pushkar: राजस्थान का पुष्कर एक ऐसा शहर है जो 3 तरफ से पहाड़ी और एक तरफ रेतीली जमीन से धिरा है. इस प्राचीन नगर का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी है, आप दिल्ली से ट्रेन लेकर अजमेर रेलवे स्टेशन पहुंचे और फिर वहां से रोड ट्रिप के जरिए पुष्कर घूम आएं. आइए जानते हैं कि पुष्कर के बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट्स कौन-कौन से हैं.

पुष्कर झील

1/5
पुष्कर झील

पुष्कर झील (Pushkar Lake) इस शहर का एक बेहतरीन लैंडमार्क है ऐसा माना जाता है कि इस झील को ब्रह्मा जी ने बनाया था, यही वजह है कि ये हिंदुओं का एक पवित्र स्थल है, लोग यहां आस्था की डुबकी लगाते हैं. फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए ये झील एक बेहतरीन स्पॉट है.

ब्रह्मा मंदिर

2/5
ब्रह्मा मंदिर

पुष्कर झील (Pushkar Lake) के पास ही विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर (Brahma Temple) स्थित है. इसे 14वीं शताब्दी में बनाया गया था. यहां भारत ही नहीं दुनियाभर से लोग दर्शन करने आते हैं. 

रोज़ गार्डेन

3/5
रोज़ गार्डेन

पुष्कर को अक्सर 'रोज़ गार्डेन ऑफ राजस्थान' (Rose Garden of Rajasthan) कहा जाता है, क्योंकि यहां गुलाब की खेती होती है. जब आप पुष्कर आएं तो गुलाब के खेत और खिले हुए फूलों का दीदार जरूर करें.

गुरुद्वारा सिंह सभा

4/5
गुरुद्वारा सिंह सभा

सिक्खों के गुरु गुरुनानक साहिब (Guru Nanak Sahib) और गुरु गोविंद सिंह (Guru Gobind Singh) ने क्रमश: 1509 और 1706 में पुष्कर का दौरा किया था. उनके याद में यहां गुरुद्वारा सिंह सभा (Gurudwara Singh Sabha) र्माण कराया गया था.

नाग पहाड़

5/5
नाग पहाड़

अगर आपको पुष्कर और अजमेर का टॉप व्यू एक साथ लेना है तो आप नाग पहाड़ जरूर जाएं, क्योंकि हिल दोनों शहरों के बीच डिवाइडर का काम करता है. खासकर शाम के वक्त यहां फोटोग्राफी के शौकीन लोग जरूर आते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़