Advertisement
photoDetails1hindi

कमजोर आंत वाले लोग न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है सेहत

Intestine Diseases Symptoms:अगर किसी व्यक्ति के शरीर के किसी भी अंग में कोई दिक्कत है तो वह इंसान हमेशा परेशान रहता है. वहीं व्यक्ति का पेट ठीक होना भी बहुत जरूरी होता है.ऐसा इसलिए क्योंकि अगर व्यक्ति का भोजन सही से नहीं पचेगा तो आपको कई और बीमारियां अपनी चपेट में घेर सकती हैं.वहीं पेट में दिक्कत होने पर आंत में भी दिक्कत होने लगती है. आं की लाइनिंग का संबंध सीधे दिमाग से होता है. इसलिए पाचन को सही रखना बहुत जरूरी होता है.वहीं कुछ लोगों की आंत कमजोर होती हैं जिससे उनको पाचन से जुड़ी दिक्कत होती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कमजोर आंत वालों को किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए?

 

1/5

ज्यादातर लोग खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक पीते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि उनको लगता है कि इससे पाचन अच्छा होता है. लेकिन बता दें ऐसा नहीं है कोल्ड्र ड्रिंक पीने से गैस की समस्या और बढ़ सकती है ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कार्बन डायऑक्साइज होता है दो खुद एकगैस है.इसलिए इसे न पिएं

 

2/5

बींस एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है लेकिन कमजोर आंत वाले लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें अल्फा ग्लैक्टोसाइड नाम शुगर होती है जो आंत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है.

 

3/5

कमजोर आंत वाले लोगों को ब्रोकली या फूलगोभी खाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसे खाने से गैस और ब्लॉटिंग को बढ़ा देता है. इसलिए इसे खान से बचना चाहिए.

 

4/5

मसूर की दाल कमजोर आंत वाले लोग खाने से बचें क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है जिसे पचने में  दिक्कत हो सकती है इसलिए इसे खाने से बचना चाहिए.

 

5/5

जिन लोगों की आंत में दिक्कत है उन लोगों को रोटी नहीं खानी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे गैस और ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़