Advertisement
trendingPhotos2396411
photoDetails1hindi

Satellite in Space: भारत के कितने सैटेलाइट धरती का चक्कर लगा रहे? सबसे ज्यादा किस देश के घूम रहे

National Space Day 2024: पूरा देश आज पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मना रहा है. पिछले साल आज ही के दिन 23 अगस्‍त को भारत चांद पर उतरने वाला दुनिया का चौथा देश और इसके दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला पहला देश बना था. इस ऐतिहासिक उपलब्धि की याद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 अगस्‍त को राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. 

भारत के स्पेस में कितने सैटलाइट हैं?

1/4
भारत के स्पेस में कितने सैटलाइट हैं?

नेशनल स्पेस डे के अवसर पर दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की गई. क्या आप जानते हैं कि भारत के कितने एक्टिव सैटलाइट इस समय स्पेस में काम कर रहे हैं? ISRO के कार्यक्रम में बताया गया कि भारत इस मामले में छठे पोजीशन पर है. भारत के 61 सैटलाइट फिलहाल एक्टिव हैं. आगे पढ़िए दुनिया के कुल कितने सैटलाइट धरती का चक्कर लगा रहे हैं. 

रूस से काफी आगे अमेरिका

2/4
रूस से काफी आगे अमेरिका

जी हां, सैटलाइट के मामले में अमेरिका काफी आगे है. उसके 2804 सैटलाइट एक्टिव हैं. दूसरे नंबर पर चीन है. शीत युद्ध के समय में अमेरिका और रूस के बीच स्पेस रेस देखी गई थी लेकिन इस आंकड़े के मुताबिक रूस चौथे नंबर पर है. पूरी लिस्ट देखिए- 

अमेरिका 2804, चीन 467, यूके 349, रूस 168, जापान 93, भारत 61, कनाडा 57, जर्मनी 47, लक्जमबर्ग 40, अर्जेंटीना 34

10 हजार सैटलाइट धरती का चक्कर लगा रहे

3/4
10 हजार सैटलाइट धरती का चक्कर लगा रहे

2023 के आंकड़े के मुताबिक दुनिया के 91 देश स्पेस में ऑपरेट कर रहे हैं लेकिन केवल 8 देशों के पास ऑर्बिटल लॉन्च की क्षमता है. जनवरी 2023 में कुल 9,984 सैटलाइट धरती का चक्कर लगा रहे थे. इसमें से 6,718 सैटलाइट एक्टिव हैं. 

आज देश मना रहा स्पेस डे

4/4
आज देश मना रहा स्पेस डे

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया है कि स्पेस डे का मुख्य विषय 'चंद्रमा को छूते हुए जीवन को छूना- भारत की अंतरिक्ष गाथा' है. इसरो ने कहा है कि इस अवसर पर अंतरिक्ष में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों, समाज को होने वाले गहन लाभों और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम से जुड़ने के असीमित अवसरों पर प्रकाश डालने वाले अनेक कार्यक्रम देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किए जा रहे हैं. (फोटो- Microsoft AI)

ट्रेन्डिंग फोटोज़