Advertisement
trendingPhotos2141363
photoDetails1hindi

Mahakal Darshan Ujjain: अद्भुत है बाबा महाकाल का श्री होलकर मुखौटा शृंगार, देखें Photos

Mahakaleshwar Mandir: उज्‍जैन के महाकालेश्‍वर मंदिर में महाशिवरात्रि से पहले शिव नवरात्रि पर रोजाना बाबा महाकाल का विशेष शृंगार किया जा रहा है. शिव नवरात्रि उत्सव के पांचवें दिन सोमवार को भगवान महाकाल का होलकर रूप में शृंगार किया गया. 

महाकाल का भव्‍य शृंगार

1/5
महाकाल का भव्‍य शृंगार

29 फरवरी से शुरू हुए शिव नवरात्रि महोत्‍सव के तहत रोजाना बाबा महाकाल का अलग-अलग रूप में शृंगार किया जा रहा है. यानी कि बाबा महाकाल इन 9 दिनों में अलग-अलग रूपों में दर्शन देते हैं. 

होलकर शृंगार रूप

2/5
होलकर शृंगार रूप

शिव नवरात्रि का पांचवा दिन बाबा महाकाल के होलकर शृंगार का दिन होता है. इस साल 4 मार्च को शिव नवरात्रि के पांचवे दिन बाबा महाकाल का श्री होलकर मुखौटा शृंगार किया गया. 

चांदी का मुखौटा-छत्र, होलकर पगड़ी

3/5
चांदी का मुखौटा-छत्र, होलकर पगड़ी

बाबा महाकाल के श्री होलकर मुखौटा शृंगार में बाबा महाकाल का शाही शृंगार किया गया. भगवान महाकाल को शाही होलकर पगड़ी पहनाई गई. चांदी का भव्‍य मुखौटा लगाया गया. 

अद्भुत है यह शाही रूप

4/5
अद्भुत है यह शाही रूप

भगवान महाकाल का होलकर शृंगार रूप बेहद अद्भुत और भव्‍य है. हर साल महाकाल का यह विशेष शृंगार किया जाता है. बाबा महाकाल के इस रूप के दर्शन करने के लिए हर साल बड़ी संख्‍या में भक्‍त आते हैं. 

महाशिवरात्रि पर बनेंगे दूल्‍हा

5/5
महाशिवरात्रि पर बनेंगे दूल्‍हा

शिव नवरात्रि के आने वाले में महाकाल का मन महेश शृंगार, उमा महेश शृंगार, शिव तांडव शृंगार होगा. इसके बाद महाशिवरात्रि पर राजाधिराज बाबा महाकाल दूल्‍हा बनेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़