Advertisement
trendingPhotos2140833
photoDetails1hindi

Laptop की बैटरी को डैमेज कर सकती हैं यूजर्स की 5 आदतें, आप भी कर रहे गलती तो संभल जाएं

Laptop Battery: कई बार लैपटॉप को इस्तेमाल करने के दौरान इसकी बैटरी चार्ज होल्ड नहीं कर पाती है. ऐसे में आपको बार-बार लैपटॉप चार्ज करना पड़ता है. पुराने लैपटॉप में तो ये समस्या आम है, हालांकि लैपटॉप कुछ महीने ही चला है और ये समस्या आ रही है तो आपको अपनी कुछ आदतें बदल देनी चाहिए. दरअसल यूजर्स की कुछ गलतियां हैं जो समय से पहले लैपटॉप की बैटरी को डैमेज कर देती हैं. आज हम यूजर्स की ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बदलकर लैपटॉप की बैटरी खराब होने से बचाया जा सकता है. 

1/5

अगर आप लोकल चार्जर का इस्तेमाल करते आ रहे हैं तो ये मानकर चलिए कि आपके लैपटॉप की बैटरी धीरे-धीरे खराब हो ही जाएगी, दरअसल लैपटॉप की बैटरी को चार्ज करने के लिए लोकल चार्जर जरूरी पावर सप्लाई नहीं कर पाता जिसकी वजह से लैपटॉप की बैटरी गर्म होती है और खराब हो सकती है. 

2/5

अगर आपके लैपटॉप की स्टोरेज भरी हुई है तो इसकी वजह से प्रोसेसर को काम करने के दौरान काफी मशक्कत करनी पड़ती है. ऐसे में लैपटॉप पर गर्म हो जाता है और बैटरी भी इससे प्रभावित होती है और ये धीरे-धीरे करके खराब होने लगती है. 

 

3/5

अगर आपके लैपटॉप में स्टोरेज की कमी है और उसके बावजूद भी आप इसपर वीडियो एडिट करने की कोशिश कर रहे हैं तो इससे प्रोसेसर पर दबाव पड़ेगा. दबाव की वजह से लैपटॉप की बैटरी गर्म होती है और इसकी लाइफ में कमी हो जाती है.  

 

4/5

अगर आप अपने लैपटॉप को अधिक तापमान वाली जगह पर बार-बार इस्तेमाल करते हैं तब भी लैपटॉप की बैटरी पर दबाव पड़ता है और ये खराब होने लगती है. अगर आप लंबे समय तक ये लापरवाही बरतते हैं तो बैटरी कुछ ही महीनों में खराब हो जाएगी.  

5/5

अगर आप अपने लैपटॉप पर जरूरत से ज्यादा गेमिंग कर रहे होते हैं तो इससे प्रोसेसर पर काफी ज्यादा दबाव पड़ने लगता है. एक बार जब दबाव बढ़ जाता है तो ये जरूरत से ज्यादा गर्म होता है जिसका सीधा प्रभाव बैटरी पर पड़ता है, नतीजतन बैटरी गर्म हो जाती है. इससे बैटरी लाइट कम हो जाती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़