Advertisement
trendingPhotos1834022
photoDetails1hindi

Kidney Health: डाइट में शामिल करें 5 हेल्दी फूड, कभी नहीं होगा किडनी डैमेज होने का खतरा!

किडनी मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं और उनका काम खून से अपशिष्ट उत्पादों (गंदगी) को निकालना और यूरीन का उत्पादन करना है. किडनी खून में विभिन्न पदार्थों के लेवल और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद करती है. ऐसे में किडनी की देखभाल करना बेहद जरूरी है, चूंकि किडनी की बीमारी दिल की बीमारी से लिंक है. इसलिए किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनी डेली डाइट में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. आज हम आपको 5 हेल्दी फूड के बारे में जानकारी देंगे, जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

ब्लूबेरी

1/5
ब्लूबेरी

ब्लूबेरी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट, विशेष रूप से एंथोसायनिन से भरपूर होती हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट दिल की बीमारी, डायबिटीज और अन्य बीमारियों से दिल की रक्षा करने के लिए जाने जाते हैं. ब्लूबेरी में सोडियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम भी कम होता है इसलिए यह किडनी के लिए हेल्दी है.

लाल अंगूर

2/5
लाल अंगूर

लाल अंगूर फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं और हमें दिल की बीमारी, डायबिटीज और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों से बचा सकते हैं. 75 ग्राम लाल अंगूर में 1.5 मिलीग्राम सोडियम, 144 मिलीग्राम पोटेशियम और 0.5 ग्राम प्रोटीन होता है.

अंडे का सफेद वाला हिस्सा

3/5
अंडे का सफेद वाला हिस्सा

अंडे का सफेद वाला हिस्सा भी अधिक गुणवत्ता वाला प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स होता है जिसमें फास्फोरस कम होता है. दो बड़े, कच्चे अंडे की सफेद वाले भाग में 110 मिलीग्राम सोडियम, 108 मिलीग्राम पोटेशियम, 10 मिलीग्राम फास्फोरस और 7 ग्राम प्रोटीन होता है.

जैतून का तेल

4/5
जैतून का तेल

जैतून का तेल विटामिन ई और सैचुरेटेड फैट का एक हेल्दी सोर्स है. यह गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प है क्योंकि यह फास्फोरस मुक्त है. जैतून के तेल में ओलिक एसिड होता है, जो सूजनरोधी होता है और जैतून के तेल को खाना पकाने के लिए एक हेल्दी विकल्प बनाता है.

पत्तागोभी

5/5
पत्तागोभी

पत्तागोभी विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड का एक रिच सोर्स है. सूत्रों के अनुसार, सफेद, हरी और लाल पत्तागोभी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, किडनी और लिवर के डैमेज होने के खतरे को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव व मोटापे को रोकने में मदद कर सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़