Advertisement
trendingPhotos2263952
photoDetails1hindi

Photos: कभी आती थी बारूद-गोलियों की बू, अब अनंतनाग-राजौरी ने रचा इतिहास; 35 सालों में सबसे ज्यादा वोटिंग

Kashmir News: कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए मतदान शुरू होने से पहले ही अनंतनाग-राजौरी में मतदान केंद्रों के बाहर उत्साह और दृढ़ संकल्प के साथ मतदाता कतार में खड़े थे.

1/5

Anantnag Voting: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर और बारामुल्ला में रिकॉर्ड मतदान के बाद, अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र ने भी मतदान के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, अनंतनाग, पुंछ, कुलगाम और राजौरी और शोपियां जिलों में शाम 5 बजे 51.35% मतदान दर्ज किया गया, जो पिछले 35 वर्षों में 1989 के बाद से सबसे अधिक है. इसके साथ ही, चल रहे आम चुनाव 2024 में घाटी के तीन संसदीय क्षेत्रों श्रीनगर (38.49%), बारामुल्ला (59.1%) और अनंतनाग-राजौरी (शाम 5 बजे तक 51.35%) में कई दशकों में सबसे अधिक मतदान हुआ है. कुल मिलाकर, मौजूदा आम चुनावों में घाटी के तीनों संसदीय क्षेत्रों में लगभग 50% (शाम 5 बजे अनंतनाग राजौरी) मतदान हुआ, जबकि 2019 में यह 19.16% था. 

कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए मतदान शुरू होने से पहले ही अनंतनाग-राजौरी में मतदान केंद्रों के बाहर उत्साह और दृढ़ संकल्प के साथ मतदाता कतार में खड़े थे. इस निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती अपनी किस्मत आजमा रही हैं, उनका मुकाबला एनसी के मियां अल्ताफ और अपनी पार्टी के जफर मन्हास है. 

2/5

मुफ्ती ने आज बिजबहरा में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया और आरोप लगाया कि रात के दौरान कुछ पीडीपी कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया था. जब मुफ्ती अपना वोट डालने के लिए बिजबहरा पहुंचीं, तो अपने निर्धारित मतदान केंद्र पर जाने के बजाय, उन्होंने बिजबहरा पुलिस स्टेशन में अपनी कार रोकी और उतरकर पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग पर बैठ गईं, वह वहां घंटों बैठी रहीं. महबूबा इस बात पर अड़ी रहीं कि जब तक उनके कार्यकर्ताओं को रिहा नहीं किया जाता, वह वोट नहीं देंगी. कुछ घंटों बाद महबूबा ने कहा कि उनके कार्यकर्ताओं को रिहा कर दिया गया और वह निर्धारित मतदान केंद्र पर पहुंचीं और मतदान किया.

महबूबा मुफ्ती ने कहा, "केवल पीडीपी कार्यकर्ताओं को परेशान किया जा रहा है. यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है कि महबूबा मुफ्ती संसद न पहुंचें. महबूबा ने कुछ शीर्ष पुलिस अधिकारियों पर आरोप लगाया कि यह सब उनके इशारे पर किया जा रहा है." हालांकि, इस प्रदर्शन का मतदाताओं के उत्साह पर कोई असर नहीं पड़ा और अनंतनाग से राजौरी पुंछ तक पूरे दिन भारी मतदान जारी रहा और 2019 के मतदान प्रतिशत की तुलना में 6 गुना अधिक मतदान दर्ज किया गया जो कि केवल 9 प्रतिशत के आसपास था.

3/5

ज़ी न्यूज़ की टीम ने अनंतनाग, कुलगाम जिलों के करीब 14 मतदान केंद्रों पर जाकर लोगों से बात की और उनके विभिन्न मुद्दों और समस्याओं को जाना जिसके लिए वे मतदान कर रहे थे. कोई विकास की बात करता दिखा, कोई बिजली, पानी, सड़क की बात करता दिखा, कोई रोजगार की बात करता दिखा, कोई धारा 370 की बात करता दिखा.

शंगस मतदान केंद्र में मतदाता मोहम्मद अकबर ने कहा, "मैंने अपने बेहतर भविष्य के लिए वोट डाला, मेरा भविष्य मेरे बेटे हैं, मैंने अपना जीवन जिया है और बहुत दुख देखे हैं, लेकिन मैं नहीं चाहता कि मेरे बेटे भी यही सब झेलें और मेरा मानना ​​है कि अगर हम सही तरीके से वोट करेंगे तो हमें सही प्रतिनिधित्व मिलेगा और इससे हमें मदद मिलेगी"

बिजभरा मतदान केंद्र में एक अन्य महिला मतदाता आयशा महमूद ने कहा, "देखिए बाजार में दरें कैसे बढ़ गई हैं, हमारे घर का बजट हिल गया है, हमारी आय कम है और खर्च ज्यादा है, हमारे बेटे पढ़े-लिखे हैं लेकिन उनके पास नौकरी नहीं है, हमारे सामने कई समस्याएं हैं और अब हमने एक ईमानदार व्यक्ति को वोट देने का फैसला किया है जो वास्तव में हमारे लिए काम करेगा, हमें बड़ी उम्मीद है कि जीवन बदल जाएगा" वीरिनाग मतदान केंद्र में हाजी गफ्फार ने कहा, "ऐसी कई समस्याएं हैं जो हमें मतदान केंद्र तक ले आई हैं, हमने अपना विशेष दर्जा खो दिया है, हम इसे अपने सबसे बड़े लोकतांत्रिक मंच यानी संसद के ध्यान में लाना चाहते हैं कि हम खुश नहीं हैं , वोट ही एकमात्र तरीका है जिससे हम अपनी आवाज उठा सकते हैं”

4/5

अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र परिसीमन के बाद एक बड़े निर्वाचन क्षेत्र के रूप में उभरा है. इस क्षेत्र के 2338 मतदान केंद्रों पर आज 18.36 लाख मतदाताओं को अपना वोट डालना था. मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए रिजर्व के साथ 9,000 से अधिक मतदान कर्मचारियों की एक समर्पित टीम तैनात की गई थी.

छठे चरण के मतदान में कश्मीर घाटी के पांच जिले अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां, पुंछ और राजौरी शामिल थे. चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता की रक्षा करने और घटना-मुक्त मतदान की गारंटी देने के लिए व्यापक सुरक्षा उपाय लागू किए गए थे, खासकर पुंछ और राजौरी जिलों में नियंत्रण रेखा के पास के इलाकों में. कुल 20 उम्मीदवार मैदान में हैं. मुख्य आकर्षण पीडीपी की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, भाजपा समर्थित अपनी पार्टी के जफर मन्हास और नेशनल कॉन्फ्रेंस के दिग्गज गुजर नेता मियां अल्ताफ के बीच रोमांचक त्रिकोणीय मुकाबला है.

5/5

कश्मीर में इस बार हुए चुनावों ने लोकतंत्र के प्रति लोगों की बदलती सोच को दर्शाया है. कोई भी उम्मीदवार जीते, कोई भी पार्टी जीते, लोगों के मुद्दे कुछ भी हों, अंत में जीत लोकतांत्रिक प्रक्रिया की ही हुई है क्योंकि दशकों बाद कश्मीर के लोगों ने अपने वोट की ताकत को पहचाना है और बुलेट की जगह बैलेट पर भरोसा जताया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़