Advertisement
photoDetails1hindi

'शर्मा जी की बेटी' ने मचाया धमाल... टेस्ट मैच में दीप्ति के सामने इंग्लिश टीम बेबस, जीत की तरफ भारत के बढ़ते कदम

IND W vs ENG W Test: 'शर्मा जी के बेटे' यानी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा तो कई बार सुर्खियों में रहते हैं लेकिन अब 'शर्मा जी की बेटी' भी वर्ल्ड क्रिकेट में छा गई है. भारतीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र महिला टेस्ट मैच में धमाल मचा दिया. हालांकि रोहित और दीप्ति भाई-बहन नहीं हैं लेकिन दोनों ही भारतीय क्रिकेट की जान और शान जरूर हैं. भारतीय महिला टीम ने इस मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है. 

इतिहास रचने के करीब भारत

1/6
इतिहास रचने के करीब भारत

दीप्ति शर्मा के ऑलराउंड खेल से भारतीय महिला टीम इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र महिला टेस्ट (IND W vs ENG W) के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली. अभी मुकाबले में 2 दिन का खेल बचा है और भारत के पास अब तक 478 रन की बढ़त हो चुकी है. भारतीय महिला टीम के पास घरेलू सरजमीं पर पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट जीतने का ऐतिहासिक मौका है. 

136 पर सिमटी इंग्लिश टीम

2/6
136 पर सिमटी इंग्लिश टीम

यूपी के आगरा से ताल्लुक रखने वालीं दीप्ति शर्मा के सामने इंग्लैंड की बैटर्स चल नहीं पाईं. भारतीय टीम की पहली पारी में 113 गेंद में 67 रन बनाकर टीम के स्कोर को 428 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने के बाद दीप्ति ने अपनी शानदार फिरकी से इंग्लैंड के बैटिंग ऑर्डर को झकझोर दिया. उन्होंने 5.3 ओवर में 4 मेडन और 7 रन देकर 5 विकेट चटकाए. इससे इंग्लैंड की पहली पारी महज 136 रन पर सिमट गई. 

इंग्लैंड ने 10 रन में गंवाए आखिरी 6 विकेट

3/6
इंग्लैंड ने 10 रन में गंवाए आखिरी 6 विकेट

इंग्लैंड की टीम एक समय 3 विकेट पर 108 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद दीप्ति के कहर से उसकी पारी सस्ते में निपट गई. टीम ने 10 रन के अंदर आखिरी छह विकेट गंवाए. भारत के लिए स्नेह राणा ने भी 2 विकेट लिए. उन्होंने 6 ओवर फेंके और सिर्फ 25 रन लुटाए. रेणुका सिंह और पूजा वस्त्राकर को 1-1 विकेट मिला. 

फॉलोऑन की बजाय बल्लेबाजी

4/6
फॉलोऑन की बजाय बल्लेबाजी

भारत ने पहली पारी में 292 रन की बड़ी बढ़त लेने के बाद इंग्लैंड को फालोऑन करने की जगह दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट पर 186 रन बना लिए जिससे उसकी कुल बढ़त 478 रन की हो गई. स्टंप्स के समय कप्तान हरमनप्रीत कौर 44 और पूजा 17 रन बनाकर क्रीज पर थीं. दोनों ने 7वें विकेट के लिए अब तक 53 रन की साझेदारी कर ली है.

चार्ली और सोफी चमकीं

5/6
चार्ली और सोफी चमकीं

दूसरे दिन शुक्रवार को खेल आगे बढ़ने के साथ पिच से स्पिनरों को अधिक मदद मिल रही थी. भारत को दूसरी पारी में स्मृति मंधाना (26) और शेफाली वर्मा (33) ने 61 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन इंग्लैंड की स्पिनर्स ने फिर भारतीयों को परेशान किया. चार्ली डीन (68 रन पर 4 विकेट) और अनुभवी सोफी एक्लेस्टोन (76 रन पर 2 विकेट) ने आपस में सभी 6 विकेट साझा किए. 

दूसरे दिन गिरे 19 विकेट

6/6
दूसरे दिन गिरे 19 विकेट

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में इस मैच में मैच के दूसरे दिन कुल 19 विकेट गिरे जिसमें भारत की पहली पारी के 3 विकेट शामिल रहे. इसमें से 15 विकेट स्पिनरों के नाम रहे. भारत ने दिन की शुरुआत पहली पारी में 7 विकेट पर 410 रन से आगे की लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने 10.3 ओवर में 18 रन के अंदर बाकी बचे तीनों विकेट चटका लिए. जेमिमा रोड्रिग्स ने 27 रन का योगदान दिया. पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाली शुभा सतीश उंगली में चोट के कारण बल्लेबाजी को नहीं उतरीं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़