Advertisement
trendingPhotos2127926
photoDetails1hindi

IND vs ENG: 100 विकेट.. 1000 रन, अश्विन ने पंजा खोल की रिकॉर्ड्स की बौछार, कुंबले को भी पछाड़ा

India vs England: आर अश्विन, टीम इंडिया के वो दिग्गज जिनकी फिरकी के सामने बड़े-बड़े धुरंधर मात खा जाते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ चौथ टेस्ट में अश्विन ने एक बार फिर रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. 

अश्विन ने की अनिल कुंबले की बराबरी

1/5
अश्विन ने की अनिल कुंबले की बराबरी

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट झटके. जिसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम महज 145 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी. इस पंजे के साथ अश्विन ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है. अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में कुल 35 बार पांच विकेट झटके हैं. यह कारनामा उन्होंने महज 99 पारियों में कर दिखाया. कुंबले के नाम भी 35 बार पांच विकेट दर्ज हैं लेकिन उन्होंने इसके लिए 132 पारियां ली हैं. अश्विन भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं. (IMG-X)

 

इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट और 1000 रन

2/5
इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट और 1000 रन

इंग्लैंड टीम के सामने अश्विन काल साबित हुए हैं. उन्होंने इस टीम के खिलाफ 1000 रन और 100 विकेट पूरे कर लिए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट वाले अश्विन पहले भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं. एक देश के खिलाफ 1000 रन और 100 विकेट हासिल करने के मामले में अश्विन एशिया के पहले खिलाड़ी हैं. एक्टिव बॉलर्स में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज नाथन लियोन ने भी इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट झटके हैं. लेकिन रनों के मामले में लियोन, अश्विन से काफी पीछे हैं. (IMG-X)

 

भारत में अश्विन के नाम सबसे ज्यादा विकेट

3/5
भारत में अश्विन के नाम सबसे ज्यादा विकेट

आर अश्विन ने पांच विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले की टक्कर नहीं ली बल्कि भारत में उनका एक और रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. भारत की जमीन पर अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं. अनिल कुंबले के नाम भारतीय जमीन पर 350 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड था. लेकिन अब इस मामले में अश्विन 351 विकेट लेकर नंबर-1 पर पहुंच चुके हैं. (IMG-X)

 

अश्विन-कुलदीप की जोड़ी ने किया कमाल

4/5
अश्विन-कुलदीप की जोड़ी ने किया कमाल

इंग्लैंड की दूसरी पारी में अश्विन और कुलदीप यादव की जोड़ी ने कमाल कर दिया. भारत ने अपनी पहली पारी 307 रन पर समाप्त की थी. जिसके बाद अश्विन और कुलदीप भूखे शेर की तरह इंग्लैंड पर टूट पड़े. अश्विन ने पांच विकेट लिए जबकि कुलदीप यादव ने 4 विकेट अपने नाम किए. इन दोनों ने शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड को महज 145 रन पर समेट दिया. (IMG- BCCI X)

 

तीसरे दिन भारत का दबदबा

5/5
तीसरे दिन भारत का दबदबा

दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम मेजबानों पर हावी होती नजर आ रही थी. लेकिन तीसरे दिन टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और पहले इंग्लैंड को 145 रन पर समेटा. जिसके बाद भारत को 192 रन का लक्ष्य मिला. जब बारी आई बल्लेबाजी की तो रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने दमदार शुरुआत कर बिना विकेट खोए तेज तर्रार अंदाज में 40 रन ठोक डाले. (IMG- BCCI X)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़