Advertisement
photoDetails1hindi

इजरायल का आयरन डोम बटोर रहा वाहवाही, जरा भारत का भी एयर डिफेंस सिस्टम जान लीजिए, आप भी करेंगे फख्र

Air Defense System: ईरान ने इजरायल पर 300 से ज्यादा मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों और ड्रोन से हमला बोला, जिसे उसके आयरन डोम और Arrow-3 मिसाइल ने रोक लिया. लेकिन जरा सोचिए कि अगर कोई दुश्मन देश भारत पर इस तरह का हमला कर दे तो हवा में ही उसे नष्ट करने के भारत के पास क्या विकल्प हैं. उसकी ताकत कितनी है और रेंज क्या है. चलिए जानते हैं. 

 

1/7

अलग-अलग क्षमताओं और रेंज वाले एयर डिफेंस सिस्टम भारत के पास हैं. इनमें पहला है- लॉन्ग रेंज इंटरसेप्शन यानी इंडियन बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस प्रोग्राम. दूसरा है एस-400 ट्रम्फ एयर डिफेंस सिस्टम, जो भारत को रूस से मिला है. तीसरा है आकाश एयर डिफेंस सिस्टम यानी कम रेंज वाला. और चौथा है बहुत की कम रेंज वाले इंटरसेप्शन्स, जिसमें एंटी क्राफ्ट गन्स या मैनपैड्स.

 

2/7

दुश्मनों की बैलिस्टिक मिसाइलों से बचने के लिए भारत ने एयर डिफेंस सिस्टम ईजाद किया है. पहला है पृथ्वी एयर डिफेंस सिस्टम, जो बहुत ज्यादा ऊंचाई पर जाकर शत्रुओं की मिसाइलों को तबाह कर देती हैं. दूसरी है एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम जो कम ऊंचाई पर ही टारगेट को नेस्तनाबूद कर देती है.

3/7

पृथ्वी एयर डिफेंस सिस्टम की रेंज 5 हजार या उससे ज्यादा है जबकि एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम वाली मिसाइलें 300 से 2000 किलोमीटर की रेंज वाली दुश्मन की मिसाइलों को तबाह कर देती हैं. 

 

4/7

अब बात करते हैं एस-400 की. इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाना बेहद आसान है और इससे एक साथ 72 मिसाइलें दागी जा सकती हैं. यह मिसाइल माइनस 50 से लेकर माइनस 70 डिग्री के टेंपरेचर में भी दुश्मनों के टारगेट के तबाह कर देती है. एस-400 में 40, 100, 200 और 400 किमी की रेंज वाली मिसाइलें होती हैं. 

5/7

आकाश मिसाइल सिस्टम के तीन वेरिएंट्स हैं और इसकी सिंगल यूनिट में 4 मिसाइलें लगी होती हैं. इसकी स्पीड 3087 किमी प्रति घंटा है और रेंज 40 से 80 किमी है. 

6/7

SpyDer डिफेंस सिस्टम दुश्मन के किसी भी हमले को नाकाम करने की क्षमता रखता है. हल्का होने के साथ-साथ यह बेहद खतरनाक और सटीक है. इस मिसाइल के शॉर्ट और मीडियम रेंज के वेरिएंट्स हैं. 

7/7

भारत के पास पेचोरा मिसाइल डिफेंस सिस्टम भी है, जो विभिन्न बॉर्डर पर देश की रक्षा कर रहे हैं. भारत में इसके 30 स्क्वॉड्रन हैं और वजन 953 किलो है. यह 59 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ सकती है और स्पीड 3704 से 4322 किलोमीटर प्रति घंटा है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़