Advertisement
trendingPhotos1945250
photoDetails1hindi

Royal Family में पैदा होने के बावजदू Bhutan के King जीते हैं सादगी भरी जिंदगी, PHOTOS में देखें उनकी Modest Lifestyle

Modest Lifestyle Of Royal Family Of Bhutan: जब भी दुनिया के रॉयल फैमिली की चर्चा होती है, तब भूटान के राजा और उनकी पत्नी का जिक्र जरूरी आता है. इस मुल्क से भारत के रिश्ते अच्छे रहे हैं, और हिंदुस्तान के लोगों को भी अपने पड़ोसी देश के राज घराने में अच्छी खासी दिलचस्पी है. आइए जानते हैं कि भूटान के किंग जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक (Jigme Khesar Namgyel Wangchuck) और उनकी पत्नी जेटसन पेमा (Jetsun Pema) कैसी जिंदगी जीते हैं.

भारत की यात्रा पर किंग वांगचुक

1/6
भारत की यात्रा पर किंग वांगचुक

भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक (Jigme Khesar Namgyel Wangchuck) इस वक्त 8 दिनों की भारत यात्रा पर हैं. उनका ये दौरा असम से शुरू हुआ जहां उन्होंने कई कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

कब बने भूटान के राजा?

2/6
कब बने भूटान के राजा?

किंग जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक का जन्म 21 फरवरी 1980 को नेपाल की राजधानी काठमांडू में हुआ था, और वो 9 दिसंबर 2006 को भूटाने के राजा बने, तभी से वो अपने देश की सत्ता संभाल रहे हैं.

जेटसन पेमा से शादी

3/6
जेटसन पेमा से शादी

भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक (Jigme Khesar Namgyel Wangchuck) ने अक्टूबर 2011 में जेटसन पेमा (Jetsun Pema) के साथ शादी की थी, और आज उनके 3 बच्चे हैं जिनमें 2 बेटा और एक बेटी है.

ये है रॉयल फैमिली का घर

4/6
ये है रॉयल फैमिली का घर

भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और रानी जेटसन पेमा राजधानी थिंफू (Thimphu) के पास ताशिचो दज़ोंग (Tashichho Dzong) पर स्थिति लिंगकाना पैलेस (Lingkana Palace) में रहते हैं जो उनका आधिकारिक निवास है.

गार्डेनिंग का शौक

5/6
गार्डेनिंग का शौक

किंग जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक (King Jigme Khesar Namgyel Wangchuck) के पास नौकरों की कोई कमी नहीं है, लेकिन आज भी वो लिंगकाना पैलेस (Lingkana Palace) में गार्डेनिंग करने का शौक रखते हैं. 

सादगी भरा जीवन पसंद

6/6
सादगी भरा जीवन पसंद

भले ही इस रॉयल फैमिली के पास दौलत की कोई कमी नहीं है लेकिन भूटान के किंग और क्वीन हिमालय की गोद में एक सादगी भरी जिंदगी जीना पसंद करते हैं. राजा वांगचुक हमेशा अपने पत्नी जेटसन पेमा की तारीफ करते हैं क्योंकि शादी के बाद उन्होंने अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया है

ट्रेन्डिंग फोटोज़