Advertisement
trendingPhotos1945328
photoDetails1hindi

Delhi NCR AQI Level Today: कब तक जहरीली हवा में सांस लेंगे दिल्ली वाले? कहां से आई इतनी धुंध, जानिए हर जवाब

Delhi Pollution AQI Today: दिल्ली-NCR में पिछले एक हफ्ते से जहरीली हवा इस कदर हावी हो गई कि अब लोग इससे बीमार पड़ने लगे हैं. आसमान में छाई जहरीली धुंध से आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ शुरू हो गई. जिससे लोगों में बीमारियों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने का सीधा असर दिल्ली और NCR के इलाकों में दिखाई पड़ रहा है. जिसकी वजह से सुबह से शाम तक आसमान में प्रदूषण की धुंध हर वक्त छाई रहती है. यहां AQI लेवल बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. आइए जानते हैं कि दिल्ली में जहरीली हवा की वजह क्या है?

1/5

दिल्ली-NCR में आज सुबह दर्ज किए गए आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का ओवरऑल AQI 410 रिकार्ड किया गया. वहीं, एनसीआर के इलाकों जैसे नोएडा, गुरुग्राम में भी AQI 400 के पार बना हुआ है. बता दें कि दर्ज किया गया AQI बेहद ही खतरनाक स्तर का है. एयर क्वालिटी इंडेक्स 0 से 50 तक अच्छा माना जाता है लेकिन जैसे ही ये स्तर 200 से 400 के पार पहुंचता है तो ये खतरनाक से बेहद खतरनाक के स्तर पर पहुंच जाता है.

2/5

दिल्ली-NCR के इलाकों में पॉल्यूशन की वजह से ये हाल हो गया कि पिछले एक हफ्ते शहर के शहर गैस के चैंबर में तब्दील हो गए. वहीं, मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अभी कुछ दिनों तक हालात ऐसे ही रहने वाले हैं. पॉल्यूशन से दिल्ली-NCR के लोगों को फिलहाल कोई राहत मिलती नहीं दिख रही. दिल्ली सरकार में बैठकों का दौर जारी है. पॉल्यूशन कम करने के लिए योजनाएं लाई जा रही हैं लेकिन पराली की आग से निकले धुएं ने दिल्ली-एनसीआर की हवा में ऐसा जहर भरा कि अस्पतालों में मरीजों की लाइनें लग गईं.

3/5

पॉल्यूशन के चादर की मार ऐसी है कि इस समय इंडिया गेट नहीं दिखाई दे रहा है. दिल्ली के लोगों के लिए ये बहुत मुश्किल समय है क्योंकि अब मॉर्निंग वॉक से ज्यादा लोगों की भीड़ असपतालों के बाहर दिखाई देने लगी है. उधर गाजियाबाद में भी पॉल्यूशन से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. गाजियाबाद में भी लगातार AQI का लेवल 350 से 450 के बीच में दिखाई दे रहा है. इस पॉल्यूशन की वजह से सूरज की चमक फीकी पड़ गई और जो लोग मॉर्निंग वॉक पर निकलते थे उनकी भीड़ भी कम हो गई.

4/5

लेकिन काम पर जाने वाले लोगों को मजबूरी में जहरीली हवा का सामना करना ही पड़ रहा है. दोहरे मोर्चे पर लड़ रहे इन लोगों को सांस लेने में तकलीफ तो हो ही रही है, ठीक से दिखाई भी नहीं दे रहा है. जिसकी वजह से लोगों में गुस्सा भी नजर आया. खतरनाक स्तर पर पहुंचे एयर क्वालिटी इंडेक्स के लिए लोगों ने सरकार को जिम्मेदार ठहराया और इसे रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की मांग की.

5/5

दिल्ली और आसपास के इलाको में तेज हवा नहीं चलने की वजह को भी पॉल्यूशन बढ़ने का कारण माना जा रहा है. ऐसे में जब तक बारिश नहीं होती या तेज हवा नहीं बहती, तब तक वायु प्रदूषण में कमी के आसार नहीं दिख रहे हैं. दिल्ली से सटे नोएडा में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई है. नोएडा में पिछले 10 दिनों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ा और आज सुबह भी AQI स्तर 400 के पार रहा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़