Advertisement
photoDetails1hindi

Holi 2024: केमिकल नहीं, नेचुरल रंगों से खेलें होली; घर में इस तरह बनाएं लाल, पीला, गुलाबी, हरा और नीला रंग

रंगों का त्योहार होली नजदीक आ रहा है और बाजार रंगों से भर चुका है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इन केमिकल से बने रंगों की जगह घर पर ही नेचुरल और सेफ हर्बल रंग बना सकते हैं? ये रंग न सिर्फ सेहत के लिए बेहतर हैं बल्कि पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचाते. आइए जानते हैं कैसे आप घर पर ही लाल, पीला, गुलाबी, हरा और नीला रंग बना सकते हैं.

लाल रंग

1/5
लाल रंग

लाल रंग बनाने के लिए आप कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे आसान तरीका है गुड़हल के फूलों को सुखाकर पीस लेना. इस पाउडर में थोड़ा सा चावल का आटा और लाल सिंदूर मिलाकर आप खूबसूरत लाल रंग तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा, आप चुकंदर को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. इस रस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर आप गुलाबी रंग बना सकते हैं. यदि आप गहरा लाल रंग चाहते हैं, तो चुकंदर के रस को थोड़ा उबाल लें.

पीला रंग

2/5
पीला रंग

पीला रंग बनाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है हल्दी. एक कप बेसन में आधा कप हल्दी पाउडर मिलाकर आप खूबसूरत पीला रंग तैयार कर सकते हैं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा कच्चा आम का पेस्ट भी मिला सकते हैं.

हरा रंग

3/5
हरा रंग

हरा रंग बनाने के लिए आप पालक या मेथी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में थोड़ा सा चावल का आटा मिलाकर आप हरा रंग तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा, नीम के सूखे पत्तों का पाउडर और चंदन का पाउडर मिलाकर भी आप हरा रंग बना सकते हैं.

गुलाबी रंग

4/5
गुलाबी रंग

जैसा कि ऊपर बताया गया है, चुकंदर के रस में नींबू का रस मिलाकर आप गुलाबी रंग बना सकते हैं. कम या ज्यादा पिंक करने के लिए चुकंदर के रस की मात्रा को एडजस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा, गुलाब की पंखुड़ियों को सुखाकर पीसकर भी आप हल्का गुलाबी रंग बना सकते हैं.

नीला रंग

5/5
नीला रंग

प्राकृतिक रूप से नीला रंग बनाना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन आप नीले हिबिस्कस के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन फूलों को 2-3 दिन धूप में रखकर सुखा लें और पीसकर गुलाल बना लें. इसके अलावा इसे आटे में मिलाकर भी गुलाल बनाया जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़