Advertisement
photoDetails1hindi

Hanuman Chalisa: जानें हनुमान चालीसा पढ़ने के सही नियम, इस तरह 7 बार जाप करने से हर संकट दूर करते हैं मारुतिनंदन

Hanuman Chalisa Path: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार का दिन भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. जानें हनुमान चालीसा पाठ के सही नियम. 

 

हनुमान चालीसा का पाठ इस दिन करें

1/5
हनुमान चालीसा का पाठ इस दिन करें

वैसे तो नियमित रूप से भगवान का चालीसा पाठ करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. हनुमान चालीसा का पाठ वैसे को नियमित रूप स किया जा सकता है. लेकिन मंगलवार और शनिवार के दिन सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं. बता दें कि हनुमान चालीसा का पाठ सुबह या शाम के समय लाल रंग के आसन पर बैठकर किया जाता है.  ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे और आपको आशीर्वाद प्रदान करेंगे. वहीं, अगर संभव हो तो रोजाना रात के समय हनुमान चालीसा का पाठ किया जा सकता है. 

भय से मिलती है मुक्ति

2/5
भय से मिलती है मुक्ति

शास्त्रों के अनुसार अगर आप रोज सुबह उठकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, तो किसी भी व्यक्ति को जीवन में किसी चीज का डर नहीं सताएगा. उसे भय से मुक्ति मिलेगी.  

नकारात्मकता होती है दूर

3/5
नकारात्मकता होती है दूर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ सात बार किया जाए, तो घर से नकारात्मकता दूर होती है. साथ ह, पॉजिटिव एनर्जी मिलती है. 

सुख, शांति और समृद्धि के लिए

4/5
सुख, शांति और समृद्धि के लिए

मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ घर में सुख-शांति और समृद्धि लाता है. आप मंगलवार या शनिवार के दिन सात बार हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं. या फिर नियमित रूप से एक बार कम से कम हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. 

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

5/5
आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा का पाठ सात बार करने से जातक की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. कारोबार में व्यक्ति को उन्नति मिलती है. वहीं, अगर आप नौकरी कर रहे हैं, तो आपको प्रमोशन और तरक्की मिलने से कोई नहीं रोक सकता. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़