Advertisement
trendingPhotos1901263
photoDetails1hindi

Gold Buying: फायदे के ल‍िए सस्‍ते गोल्‍ड में करना है न‍िवेश? ज्‍वैलरी से अलग ये ऑप्‍शन हैं बेस्‍ट

How To Invest in Gold: गोल्‍ड का रेट लगातार नीचे आ रहा है. ज्‍वैलरी मार्केट में सोने की कीमत 7 महीने के न‍िचले स्‍तर पर चल रही है. सोने-चांदी में चल रही इस उठा-पटक के बीच न‍िवेश करने वाले कंफ्यूज हैं क‍ि अभी न‍िवेश करना चाह‍िए या नहीं. जानकारों का कहना है क‍ि यह सोना खरीदने का सही समय है, क्‍योंकि फेस्‍ट‍िव सीजन में इसमें फ‍िर से तेजी देखने को म‍िल सकती है. हर भारतीय पर‍िवार के पास सोना होता है. लेक‍िन सोने को आप अलग-अलग फॉर्म पेपर गोल्‍ड और फ‍िजीकल गोल्‍ड के रूप में खरीद सकते हैं. आइए जानते हैं सोना खरीदने के ज्‍वैलरी के अलावा और क्‍या-क्‍या ऑप्‍शन हैं?

1/5

सोने के सिक्के ज्वैलर्स, बैंकों, एनबीएफसी और ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते हैं. सोने के सिक्के 24 कैरेट प्‍योर‍िटी और 999 प्‍योर‍िटी के हो. इन्‍हें खरीदते समय आपको यह ध्‍यान रखना चाह‍िए क‍ि पैक‍िंग वाले सिक्कों को ही खरीदें. इनकी पैक‍िंग से क‍िसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की गई हो. बाजार में 0.5 ग्राम से लेकर 50 ग्राम वजन तक के सोने के सिक्के उपलब्ध हैं.

2/5

पिछले कुछ सालों में कई ज्वैलर्स ने गोल्‍ड सेव‍िंग स्‍कीम (Gold Savings Schemes) शुरू की हैं. यह बचत योजनाएं आपको चुनी गई अवधि के लिए हर महीने एक न‍िश्‍च‍ित राशि जमा करने का व‍िकल्‍प देती हैं. अवधि समाप्त होने पर आप बोनस राशि सहित कुल जमा पैसे के बराबर उसी ज्‍वैलर से सोना खरीद सकते हैं. ज्यादातर मामलों में ज्‍वैलर इस टाइम पीर‍ियड के अंत में एक महीने की किस्त अत‍िर‍िक्‍त दे सकता है या आपको ग‍िफ्ट आइटम भी म‍िल सकता है.

3/5

गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, कागजी सोने को अधिक लागत प्रभावी तरीके से रखने का वैकल्पिक तरीका गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (गोल्ड ईटीएफ) है. ऐसे निवेश (खरीद और बिक्री) स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई या बीएसई) पर होते हैं. गोल्ड ईटीएफ के मूल्य निर्धारण में पारदर्शिता रहती है. इसे जिस कीमत पर खरीदा जाता है वह सोने की वास्तविक कीमत के सबसे करीब रहती है. गोल्ड ईटीएफ में निवेश के लिए आपके पास ट्रेडिंग अकाउंट और डीमैट अकाउंट होना चाह‍िए.

4/5

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड सरकार की तरफ से जारी किए जाते हैं. इसकी उपलब्‍धता हमेशा नहीं रहती. इसमें सरकार की तरफ से निवेशकों के लिए एसजीबी की नई बिक्री के लिए रुक-रुक कर विंडो खोली जाती है. यह सालाना करीब दो बार होता है, साथ ही मेंबरश‍िप पीर‍ियड करीब एक सप्ताह के ल‍िए रहता है.

5/5

डिजिटल गोल्‍ड आप पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे पेमेंट ऐप का उपयोग करके खरीद सकते हैं. ग्राहक 1 रुपये से सोना खरीद सकते हैं. इनमें से अधिकांश भुगतान ऐप्स ने सोना बेचने के लिए MMTC - PAMP या सेफगोल्ड के साथ समझौता किया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़