Advertisement
photoDetails1hindi

FD Interest Rate: ये बैंक दे रहे FD पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज, न‍िवेश करने पर 3 साल में क‍ितना होगा फायदा

Senior Citizen FD Interest Rate: सीन‍ियर स‍िटीजन को अपनी बचत का एक ह‍िस्‍सा एफडी में न‍िवेश करने की सलाह दी जाती है. एफडी में क‍िया गया न‍िवेश सुरक्ष‍ित है और उससे न‍ियम‍ित आय भी होती है. इस तरह की बचत आपके बुरे वक्‍त में कभी भी काम आ सकती है. लेक‍िन कुछ एफडी से होने वाली आमदनी पर आपको ब्‍याज देना पड़ता है. जबक‍ि कुछ सीन‍ियर स‍िटीजन इसके दायरे में नहीं आते. फ‍िलहाल कुछ बैंक सीन‍ियर स‍िटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.75 प्रत‍िशत तक का ब्याज दे रहे हैं. आइए जानते हैं सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देने वाले बैकों के बारे में-

1/5

बैंक ऑफ बड़ौदा तीन साल की एफडी पर 7.75 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है. पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों में यह सीन‍ियर स‍िटीजन को सबसे ज्‍यादा ब्याज देता है. अगर आप इस समय एक लाख न‍िवेश करते हैं तो यह तीन साल में बढ़कर 1.26 लाख रुपये हो जाएगा.

2/5

एक्सिस बैंक सीन‍ियर स‍िटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान कर रहा है. अभी एक लाख रुपये का न‍िवेश करने पर आपकी रकम तीन साल में बढ़कर 1.25 लाख रुपये हो जाएगी.

3/5

एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक तीन साल की एफडी पर 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं. यहां पर आप एक लाख का न‍िवेश करते हैं तो यह रकम तीन साल में बढ़कर 1.25 लाख रुपये हो जाएगी.

4/5

केनरा बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.30 प्रतिशत ब्याज द‍िया जा रहा है. यहां अगर आप आज न‍िवेश करते हैं तो एक साल में आपको 1.24 लाख रुपये म‍िलेंगे.

5/5

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सीन‍ियर स‍िटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान कर रहा है. अभी निवेश की गई 1 लाख रुपये की रकम पर तीन साल में बढ़कर आपको 1.24 लाख रुपये म‍िलेंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़