Advertisement
trendingPhotos2243826
photoDetails1hindi

EPF Tips: क्‍या आपने भी बदली है जॉब? कई EPF अकाउंट को एक UAN में मर्ज करने का आसान तरीका

How To Merge EPF Accounts: अगर आप भी सैलरीड क्‍लॉस है तो आपका भी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होगा. जी हां, यह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से द‍िया जाने वाला 12 अंकों वाला खास नंबर होता है. UAN की मदद से पीएफ मेंबर अपने खाते को आसानी से मैनेज कर सकते हैं. हर मेंबर को केवल एक ही यूएएन जारी क‍िया जाता है. इस यूएएन को वह अपनी पूरी नौकरी के दौरान यूज कर सकता है.

1/5

अगर कोई एम्‍पलाई नौकरी बदलता है तो उसे अपने पुराने UAN को नए एम्‍पलॉयर को बताना होता है. साथ ही, पिछले खाते से जमा राशि को नए खाते में ट्रांसफर करने के लिए भी र‍िक्‍वेस्‍ट करनी चाहिए. यह र‍िक्‍वेस्‍ट ऑनलाइन सर्विस वाले टैब में 'One member -One EPF account (transfer request)' सुविधा का यूज करके की जा सकती है. इससे पिछले सभी खातों का बैलेंस भी नए खाते में ट्रांसफर करने के लिए क‍िया जा सकता है.

2/5

जब आप पैसा ट्रांसफर करने के ल‍िए फॉर्म जमा कर देते हैं तो सबसे पहले ये उस एम्‍पलॉयर के पास जाता है जिसे आपने अप्रूवल के लिए स‍िलेक्‍ट क‍िया है. फिर यह फॉर्म EPFO के संबंधित ऑफ‍िस को भेजा जाता है. फॉर्म जमा करते समय आपको यह बताना होगा कि आप किन UAN / मेंबर आईडी को ट्रांसफर करना चाहते हैं. आपको यह भी बताना होगा कि पुराना या नया नियोक्ता ट्रांसफर र‍िक्‍वेस्‍ट को अटेस्ट करेगा.

3/5

इसके बाद आधार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इन सब स्‍टेप के बाद ही फॉर्म EPFO के दफ्तर को मिलता है, जहां से उसे मंजूरी दी जाती है और आगे का प्रोसेस शुरू होता है. आपके पीएफ अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने में आमतौर पर करीब 20 दिन का समय लगता है. कई बार लोगों का यह भी सवाल होता है क‍ि ऐसे पीएफ अकाउंट का क्या होता है, जो UAN लागू होने से पहले खोले गए?

4/5

यद‍ि क‍िसी पीएफ अकाउंट को यूएएन लागू होने से पहले खोला गया था और उस समय UAN नहीं बना था. ऐसे मामले में उस अकाउंट का UAN बनवाने के ल‍िए उस व्यक्ति को अपने पिछले एम्‍पलायर की मदद लेनी होगी. एम्‍पलायर अपने पीएफ लॉगइन पोर्टल के जरिये ऐसे कर्मचारियों के लिए UAN बना सकता है.

 

5/5

एक बार पुराने पीएफ अकाउंट के ल‍िए UAN बन जाने के बाद आप ऊपर बताई गई प्रक्रिया से दोनों खातों में जमा रकम को ट्रांसफर या उन्हें मिला सकते हैं. यहां ध्यान देने वाली बात यह है क‍ि ऐसा करने के लिए आपका UAN एक्‍ट‍िव होना चाहिए और आधार के साथ ल‍िंक होना चाहिए. इसके अलावा आपका KYC भी पूरा होना जरूरी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़