Advertisement
trendingPhotos2147974
photoDetails1hindi

Dubai Mall: एक साल में साढ़े 10 करोड़ लोग, दुबई मॉल बना दुनिया का 'मोस्ट विजिटेड प्लेस'

Dubai Mall becomes most visited place on earth: दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के पास स्थित दुबई मॉल ने इतिहास रच दिया है, साल 2023 में यहां 105 मिलियन यानी साढ़े 10 करोड़ लोग आए, जिसके बाद ये जगह दुनिया का 'मोस्ट विजिटेड प्लेस' बन गई है, इसकी जानकारी दुबई सरकार की मीडिया ऑफिस ने दी है. साल 2022 में ये संख्या 88 मीलियन थी, लेकिन अब इसमें 19 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. आइए इस इमारत के बारे में डिटेल से जानते हैं.

16 साल पुराना मॉल

1/5
16 साल पुराना मॉल

दुबई मॉल (Dubai Mall) साल 2008 में खुला था, टोटल लैंड एरिया के हिसाब से ये दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मॉल है, जहां 1,200 से भी ज्यादा रिटेल स्टोर्स हैं, ये दुबई शहर का टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में से एक है.

शॉपिंग फ्रीक के लिए 'जन्नत'

2/5
शॉपिंग फ्रीक के लिए 'जन्नत'

शॉपिंग में खुलकर खर्च करने वालों के लिए दुबई मॉल किसी जन्नत से कम नहीं है, यहां इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, ब्यूटी, फ्रैग्रेंस, होम डेकोर से लेकर खिलौने के तमाम लग्जरी ब्रांड्स मिल जाएंगे.

फूडीज जरूर जाएं

3/5
फूडीज जरूर जाएं

खाने पीने के शौकीनों के लिए भी दुबई मॉल फेवरेट स्पॉट है, यहां इंडियन से लेकर अमेरिकन, ब्रिटिश, फ्रेंच, इटैलियन, मिडिल ईस्टर्न और चाइनीज फूड्स के ऑप्शंस मिल जाएंगे. कुल मिलाकर यहां दुनिया की टॉप डेलिकेसी खाने को मिल जाएंगी

मॉल नहीं पैलेस है

4/5
मॉल नहीं पैलेस है

दुबई मॉल देखने में किसी महल जैसा लगता है, यही वजह है कि फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए ये एक पसंदीदा जगह है, काफी लोग यहां कुछ खरीदने नहीं, बल्कि सिर्फ घूमने के मकसद से आते हैं.

दुबई एक्वेरियम देखें

5/5
दुबई एक्वेरियम देखें

दुबई एक्वेरियम एंड अंडर वॉटर जू को दुबई मॉल का टॉप टूरिस्ट अट्रैक्शन है, जहां आप मरीन लाइफ को काफी नजदीक से एक्सपीरिएंस कर सकते हैं, यहां आपको 140 से ज्यादा जीवों की स्पेशीज देखने को मिल जाएगी, जिनमें सैंड टाइगर शार्क, डॉलफिंस और जायंट ग्रुपर्स शामिल हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़