Advertisement
trendingPhotos1871492
photoDetails1hindi

रात में सोने से पहले गर्म तेल से करें सिर की मालिश, बालों और शरीर को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Head massage: सोने से पहले गर्म तेल से सिर की मालिश बालों और स्कैल्प के लिए कई लाभों से जुड़ी है. यह बालों को पोषण देने, उन्हें मजबूत बनाने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. गर्म तेल से मालिश करने से खून का फ्लो बढ़ता है, जिससे बालों के रोम को अधिक पोषण मिलता है. यह बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. आप सिर की मालिश करने के लिए, सबसे पहले एक प्राकृतिक तेल चुनें, जैसे कि नारियल तेल, जोजोबा तेल, या जैतून का तेल. आइए जानते हैं कि गर्म तेल से सिर की मालिश करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

बालों को झड़ने से रोकता है

1/5
बालों को झड़ने से रोकता है

गर्म तेल से मालिश करने से खून का फ्लो बढ़ता है, जिससे बालों के रोम को अधिक पोषण मिलता है. इससे बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

याददाश्त में सुधार

2/5
याददाश्त में सुधार

सिर की मालिश करने से याददाश्त में सुधार करने में मदद करता है. आप हफ्ते में दो बार गर्म तेल से अपने सिर की मालिश करके वास्तव में अपनी याददाश्त बढ़ा सकते हैं. क्योंकि सिर की मालिश करने से आपके न्यूरोलॉजिकल सिस्टम में खून का फ्लो बढ़ता है, जो मेमोरी को बढ़ा सकता है.

बालों को पोषण

3/5
बालों को पोषण

तेल बालों के रोम को भर देता है और उन्हें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. इससे बालों को मजबूत और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है.

 

बालों को हेल्दी

4/5
बालों को हेल्दी

गर्म तेल से मालिश करने से डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है. इससे बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद मिल सकती है.

तनाव कम

5/5
तनाव कम

गर्म तेल से मालिश करना एक आरामदायक और सुखदायक अनुभव हो सकता है. यह तनाव को कम करने और नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़