Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज इन 5 आयुर्वेदिक फूड से कर लें दोस्ती, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है. अकेले भारत में, पिछले चार वर्षों में डायबिटीज के मामलों में 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और करीब 10 करोड़ लोग इससे प्रभावित हुए हैं. एक स्वस्थ जीवन शैली, अच्छा खानपान और नियमित व्यायाम के साथ, आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बेहतर ब्लड शुगर कंट्रोल में योगदान कर सकती हैं और डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों की जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती हैं. आज, हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जो स्वाभाविक रूप से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

आंवला

1/5
आंवला

आंवला एक विटामिन सी का रिच सोर्स है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. यह पैंक्रियाज के काम को बेहतर बनाने और इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, आंवला ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में भी मदद करता है. आप आंवला का जूस, चूर्ण या पाउडर का सेवन कर सकते हैं.

दालचीनी

2/5
दालचीनी

दालचीनी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम कर सकते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा सकते हैं. आप दालचीनी को चाय, ड्रिंक या खाना पकाने में शामिल किया जा सकता है.

मेथी

3/5
मेथी

मेथी एक फाइबर का रिच सोर्स है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. मेथी को पानी में भिगोकर या इसका पाउडर बनाकर खाया जा सकता है.

करी पत्ता

4/5
करी पत्ता

करी पत्ता एक एंटीऑक्सीडेंट है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. करी पत्ते को सब्जियों या दालों में मिलाकर खाया जा सकता है.

हल्दी

5/5
हल्दी

हल्दी एक एंटी-इंफ्लेमेटरी है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. हल्दी का पाउडर या रस का सेवन किया जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़