Advertisement
trendingPhotos1979010
photoDetails1hindi

Diabetes के मरीज इन 5 फलों से बना लें दूरी, वरना अचानक बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Diabetes Patient Should Avoid These Fruits: वैसे तो फलों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि ये अक्सर हेल्दी फूड्स की लिस्ट में नजर आते हैं, लेकिन डाबिटीज के मरीजों का मसला थोड़ा अलग है. उन्हें छोटी-छोटी बातों पर गौर करना होता है. कई फल ऐसे हैं जो थोड़े मीठे हैं और उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) काफी ज्यादा है, यही वजह है कि वो मधुमेह के रोगियों के लिए खतरनाक हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि डायबिटीज होने पर कौन-कौन से फलों से दूरी बना लेनी चाहिए.

आम

1/5
आम

आम को फलों का राजा कहा जाता है, इसका स्वाद हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है, लेकिन जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल काफी ज्यादा है, उन्हें इस फल को डाइट से बाहर कर देना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर और कार्ब्स अधिक होते हैं.

केला

2/5
केला

केला एक बेहद कॉमन फ्रूट है, जो शरीर की ताकत के लिए जरूरी है, लेकिन मधुमेह के रोगियों को इससे परहेज करना चाहिए, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो शुगर पेशेंट के लिए अच्छा नहीं है.

अंगूर

3/5
अंगूर

डायबिटीज के मरीजों को अंगूर भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इस फल के सेवन से ब्लड शुगर लेवल स्पाइक कर सकता है, जिससे तबीयत बिगड़ने का खतरा पैदा हो जाता है. हालांकि एक या दो अंगूर खाएंगे तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

लीची

4/5
लीची

लीची एक बेहद स्वादिष्ट फल है, जिसकी पैदावार खास तौर से बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में होती है. डायबिटीज के मरीजों को ये फ्रूट नहीं खाना चाहिए, इसमें नेचुरल शुगर के साथ-साथ ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है.

अनानास

5/5
अनानास

अनानास की मिठास हर किसी को अपने पास खींच लाती है, इसमें हाई शुगर के अलावा हाई कार्बोहाइड्रेस्ट भी होते हैं. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को इसे न खाने की सलाह दी जाती है, ये ब्लड शुगर लेवल को अचानक बढ़ा देता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़