Advertisement
photoDetails1hindi

Delhi NCR AQI Today: धुंध-कोहरे की कॉकटेल से दिल्ली बना गैस चैंबर? 473 तक पहुंचा AQI

Delhi Air Pollution: दिल्ली वालों पर कोहरे और एयर पॉल्यूशन (Air Pollution In Delhi) का डबल अटैक हो रहा है. आज दिल्ली का ओवरऑल AQI 418 रिकॉर्ड किया गया. वहीं, मुकरबा चौक में तो AQI 473 तक पहुंच गया. एयर पॉल्यूशन की वजह से दिल्ली के आसमान में धुंध छाई हुई है. इस बीच, ठंड बढ़ने से कोहरा भी कहर बरपा रहा है. धुंध और कोहरे के कॉकटेल ने दिल्ली को अपने आगोश में ले लिया. सुबह ली गई तस्वीरों में दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में धुंध और कोहरे की चादर ढकी हुई दिखी. आइए जानते हैं कि दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों का आज कैसा हाल रहा.

1/5

दरअसल, पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है और इस वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. दिल्ली वालों को ठंड और प्रदूषण का डबल अटैक झेलना पड़ रहा है. एक तरफ लगातार ठंड पड़ रही है तो दूसरी तरफ एयर पॉल्यूशन काफी ज्यादा बढ़ गया है. दिल्ली एक गैस चैंबर में तब्दील हो गई है. दिल्ली के अधिकतर इलाकों में लोग गंभीर श्रेणी की एयर क्वालिटी में सांस ले रहे हैं.

2/5

बता दें कि मौसम में बदलाव और हवा की स्पीड कम होने से दिल्ली में एयर पॉल्यूशन गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है. स्मोक और कोहरे की मोटी चादर के बीच लोग प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं. लोगों को आंखों में जलन का भी सामना करना पड़ रहा है. शनिवार को एनसीआर में दिल्ली की हवा सबसे अधिक प्रदूषित रही. यहां एक्यूआई 450 रिकॉर्ड किया गया, जो कि गंभीर कैटेगरी में आता है.

3/5

दिल्ली में आज भी एक्यूआई कई इलाकों में 400 के पार ही है. मौसम विशेषज्ञों के मानें तो हवा की रफ्तार कम होना और लोकल फैक्टर्स की वजह से एयर पॉल्यूशन बढ़ रहा है. शनिवार को हवा दक्षिण-पूर्व दिशा में चल रही थी. हवा की रफ्तार करीब 4 किलोमीटर प्रति घंटा रही. इस वजह से वायु प्रदूषण में काफी इजाफा हुआ. हालांकि, आज हवा की स्पीड चार से आठ किलोमीटर प्रति घंटा है.

4/5

सीपीसीबी ऐप के मुताबिक, आज AQI अलीपुर में 418, शादीपुर में 450, द्वारका में 436, आईटीओ पर 423, मंदिर मार्ग में 395, आरके पुरम में 431, पंजाबी बाग में 445, नॉर्थ कैंपस में 404, नेहरू नगर में 451, पटपड़गंज में 426, अशोक विहार में 440, जहांगीरपुरी में 470, रोहिणी में 466, विवेक विहार में 446 और नरेला में 453 रहा. जबकि बवाना में 464, वजीरपुर में 468 और ओखला में 427 दर्ज किया गया.

5/5

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन से चार दिनों तक दिल्ली में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. रविवार को भी दिल्ली और एनसीआर में कई इलाकों में कोहरा देखने को मिला और विजिबिलिटी काफी कम रही. दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़