Advertisement
trendingPhotos2482875
photoDetails1hindi

धन-दौलत पाने के लिए कौन सा दीया जलाना चाहिए? दीपक जलाने के नियम भी जानें

Light Up Deepak on Diwali 2024: सनातन धर्मावलंबियों के लिए दीपावली महापर्व का विशेष महत्‍व होता है. जहां तक बात है दीपक जलाने की तो बिना दीयों के दीपावली की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है. दिवाली पर समृद्धि के लिए यदि खास दीया जलाया जाए तो धन-संपत्ति की बरसात हो सकती है. जानिए धन-संपत्ति आकर्षित करने के लिए दिवाली पर दीपक जलाने का सही तरीका और नियम. 

दिवाली 2024

1/6
दिवाली 2024

कार्तिक अमावस्‍या की रात को दीपों का पर्व दिवाली मनाते हैं, जो इस साल 31 अक्‍टूबर 2024 को पड़ रही है. मां लक्ष्‍मी के आगमन के लिए दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. लेकिन इसके लिए जरूरी है सही तरीके का दीपक नियमपूर्वक जलाया जाए.

 

घी का चौमुखी दीपक

2/6
घी का चौमुखी दीपक

धर्म और वास्तु शास्‍त्र के अनुसार, दिवाली के दिन मां लक्ष्‍मी के सामने जलाए गए दीपकों में एक दीपक घी का जरूर जलाएं. यह दीपक घी का हो और बाकी दीयों से बड़ा हो. साथ ही यह चौमुखी हो. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं.

 

दक्षिण दिशा में जरूर जलाएं दीपक

3/6
दक्षिण दिशा में जरूर जलाएं दीपक

दीपावली के दिन एक दीपक दक्षिण दिशा में जरूर जलाएं. इससे घर में नकारात्‍मकता नहीं रहती है और धन-संपत्ति बढ़ती है.

कलावे वाला दीपक

4/6
कलावे वाला दीपक

यदि आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो कलावे वाला घी का दीपक जलाएं. यानी कि रुई की बाती की जगह कलावे का उपयोग करें. इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

मुख्‍य द्वार पर घी का दीपक

5/6
मुख्‍य द्वार पर घी का दीपक

यदि सफलता पाने में समस्‍या आ रही है तो दीपावली के दिन मुख्‍य द्वार पर भी एक घी का दीपक रखें. इससे रुके हुए काम पूरे होंगे. साथ ही सफलता के रास्‍ते खुलेंगे.

दीपक जलाने के नियम

6/6
दीपक जलाने के नियम

कभी भी एक दीपक से दूसरा दीपक ना जलाएं. बल्कि दीपक जलाने के लिए मोमबत्‍ती, माचिक की तीली या लाइटर का उपयोग करें. वरना एक दीपक से दूसरा दीपक जलाने से कर्ज बढ़ता है. धन हानि होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़