Advertisement
trendingPhotos2482637
photoDetails1hindi

दिवाली की सफाई के दौरान दक्षिण दिशा में कर दें ये काम, सालों पुराने कर्जे भी होंगे खत्‍म

Diwali Money Tips: दिवाली पर धन-समृद्धि आकर्षित करने के लिए वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ टिप्‍स बताए गए हैं. यदि दिवाली की सफाई के दौरान आप घर की दक्षिण दिशा में कुछ चीजों के रखने का इंतजाम कर दें, तो पूरे साल घर में धन की कमी नहीं होगी.

घर की दक्षिण दिशा

1/6
घर की दक्षिण दिशा

वास्‍तु शास्‍त्र में हर दिशा के बारे में विस्‍तार से बताया गया है. साथ ही यह भी बताया गया है कि किस दिशा में क्‍या रखना चाहिए. यदि दक्षिण दिशा में वास्‍तु में बताई गईं चीजें रखें तो धन की आवक बढ़ती जाती है. जानिए दक्षिण दिशा में कौनसी चीजें रखना शुभ होता है.

झाड़ू

2/6
झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार, साफ-सफाई करने वाली झाड़ू को घर की दक्षिण दिशा में रखना शुभ होता है. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न रहती हैं और खूब धन-दौलत देती हैं. ध्‍यान रहे कि झाड़ू इस तरह रखें कि बाहरी लोगों को वो नजर ना आए.

फीनिक्‍स पक्षी

3/6
फीनिक्‍स पक्षी

वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में फीनिक्स पक्षी की तस्‍वीर लगाएं. यह घर में सकारात्‍मकता बढ़ाती है. जिससे घर के लोग सुख, सौभाग्‍य और समृद्धि आकर्षित करते हैं.

सोना-चांदी

4/6
सोना-चांदी

वैसे दक्षिण दिशा में तिजोरी नहीं रखना चाहिए लेकिन सोना-चांदी रखना अच्‍छा होता है. इससे धन-समृद्धि बढ़ती है. ध्‍यान रहे कि सोना-चांदी और झाड़ू आसपास ना हों.

जेड प्लांट या क्रसुला प्‍लांट

5/6
जेड प्लांट या क्रसुला प्‍लांट

धन आकर्षित करने के लिए जेड प्‍लांट या क्रसुला को मनी प्‍लांट से ज्‍यादा ताकतवर माना गया है. दक्षिण दिशा में क्रसुला प्‍लांट रखते ही आर्थिक स्थिति में जबरदस्‍त उछाल आता है.

सोने की दिशा

6/6
सोने की दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में सिर करके सोना सबसे ज्‍यादा अच्‍छा माना गया है. इससे सेहत अच्‍छी रहती है. घर में धन-समृद्धि बढ़ती है. तरक्‍की मिलती है. लिहाजा घर की दक्षिण दिशा में बेड रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़