Advertisement
trendingPhotos2038728
photoDetails1hindi

Dal Lake Frozen: कश्मीर में माइनस में पारा, डल झील पर जमी बर्फ की मोटी परत, चिल्लई कलां का कहर

Dal Lake Photos: कश्मीर भीषण ठंड (Kashmir Winter) की चपेट में है. नए साल (New Year) से पहली रात को श्रीनगर में तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया. लगातार गिरते तापमान के चलते डल झील (Dal Lake Frozen) के कुछ हिस्से जम गए. श्रीनगर से डल लेक की तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें झील के कुछ हिस्से जमे दिख रहे हैं. श्रीनगर के अलावा, पहलगाम, गुलमर्ग और लद्दाख में भी ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है. 21 दिसंबर से शुरू हुए चिल्लई कलां ने भी लोगों को परेशानी को बढ़ा दिया है. लेकिन दूसरी तरफ हर तरफ बर्फ की वजह से यहां का नजारा भी खूबसूरत है. आइए श्रीनगर से आई डल लेक की सुंदर तस्वीरों को देखते हैं.

1/5

साल के पहले दिन जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड हुई है. श्रीनगर में तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जिससे डल झील के कुछ हिस्सों सहित कश्मीर में पानी के कई नल जम गए हैं. आज सुबह बर्फ की मोटी परत डल झील पर दिखी.

2/5

जबकि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं, पहलगाम में तापमान शून्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. इसके अलावा कोकेरनाग में तापमान शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड हुआ.

3/5

जान लीजिए कि कश्मीर के उत्तर में कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान माइनस 4.5 डिग्री सेल्सियस से कम रिकॉर्ड हुआ. वहीं, गुलमर्ग में भी काफी सर्दी है. यहां शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया.

4/5

लद्दाख घाटी कश्मीर की तुलना में अधिक ठंड रही और पूरी घाटी में तापमान शून्य से नीचे रहा. लद्दाख के मुख्य शहर लेह में माइनस 10 डिग्री सेल्सियस तापमान है और कारगिल में माइनस 9.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ. दुनिया का दूसरा सबसे ठंडा स्थान द्रास रहा. जहां माइनस 13.6 डिग्री सेल्सियस तापमान है.

5/5

कश्मीर घाटी सर्दियों का 40 दिनों का 'चिल्लई-कलां' का पीरियड चल रहा है. जो 30 जनवरी को खत्म होगा. मेट्रोलॉजी डिपार्टमेंट ने 5 जनवरी तक शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है. यानी 5 जनवरी तक मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. हालांकि, तापमान में गिरावट हो सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़