Advertisement
trendingPhotos1923005
photoDetails1hindi

Chankya Niti: गरीब बनाने में देर नहीं करती हैं ये आदतें, मालामाल भी हो जाता है कंगाल

Chanakya Niti For Money: आचार्य चाणक्य को भारत का महाना दार्शनिक और कुटनीतिज्ञ माना जाता है. उन्होंने मानव जीवन के सफलता और असफलता को लेकर कई सारी बातें कही हैं. उनकी बातों का संकलन चाणक्य नीति में किया गया है. चाणक्य नीति के अनुसार, इंसान को अपनी कुछ आदतों को समय रहते सुधार लेना चाहिए, वरना उसको कंगाल होने में देर नहीं लगती है.

अनुभव

1/5
अनुभव

आचार्य चाणक्य ने अपने अनुभवों को लोगों तक पहुंचाने के लिए चाणक्य नीति में कई अनुभवों का लोगों के साथ साझा किया है. उनकी ये बातें व्यक्ति अपनी जिंदगी में अच्छी और बुरी चीजों में अंतर को सीखने मदद करती है. 

किस्मत का साथ

2/5
किस्मत का साथ

चाणक्य नीति के अनुसार, सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ किस्मत का साथ होना जरूरी है. हालांकि, इंसान की कुछ आदतें भी उसको बर्बाद करने के लिए काफी होती हैं. इन गंदी आदतों के होने से धन की देवी मां लक्ष्मी उनके पास आसानी से नहीं टिक पाती और वह मालामाल से कंगाल की कगार पर आ जाता है. 

सुबह उठना

3/5
सुबह उठना

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो व्यक्ति सुबह उठने से लेकर हर काम में आलस दिखाता है. उसके पास कभी भी धन नहीं टिकता. इन लोगों से मां लक्ष्मी हमेशा नाराज रहती है.

दान

4/5
दान

चाणक्य नीति में यह भी बताया गया है कि यदि कोई व्यक्ति किसी को दान करना नहीं जानता या फिर वह कंजूसी दिखाता है तो ऐसे लोगों की जिंदगी हमेशा तंगहाल में बीतती है.

पैसों की कदर

5/5
पैसों की कदर

जो इंसान पैसों की कदर नहीं करता और उसे पैसे की तरह बहा देता है तो यह भी कंगाली होने की निशानी को दर्शाता है. वहीं, जो इंसान पैसों की कदर कर उसे संभाल कर खर्च करता है तो उसे कभी भी तंगहाली का सामना नहीं करना पड़ता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़