Advertisement
trendingPhotos2448632
photoDetails1hindi

पितृ पक्ष में पैदा हुए बच्‍चे पूर्वजों का रूप होते हैं? जानिए इनकी खासियतें

Pitru Paksha 2024: श्राद्ध या पितृ पक्ष का समय पूर्वजों के प्रति सम्‍मान जताने का समय होता है. इस समय में बच्‍चे का जन्‍म शुभ होता है या अशुभ या उनका पूर्वजों से क्‍या कनेक्‍शन होता है, जानिए? 

1/5

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष या श्राद्ध के 15 दिन में कोई शुभ-मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है. श्राद्ध के 15 दिन केवल पूर्वजों को समर्पित होते हैं. ताकि इस समय में किए गए श्राद्ध, तर्पण पितरों की आत्‍मा को शांति दें और वे संतुष्‍ट होकर पितृ लोक वापस लौटें. ऐसे में कई लोगों के मन में यह जानने की जिज्ञासा होती है कि पितृ पक्ष में बच्‍चे का जन्‍म होना उसे कैसा भाग्‍य या भविष्‍य देता है. 

बहुत शुभ है पितृ पक्ष में बच्‍चे का जन्‍म

2/5
बहुत शुभ है पितृ पक्ष में बच्‍चे का जन्‍म
पितृ पक्ष या श्राद्ध में बच्‍चे का जन्‍म होना बहुत शुभ होता है. ये बच्‍चे ना केवल खुद सौभाग्‍यशाली होते हैं, बल्कि परिवार का भाग्‍य भी चमकाते हैं. ये बच्‍चे बड़े होकर खूब तरक्‍की करते हैं. 

पाते हैं पितरों का विशेष आशीर्वाद

3/5
पाते हैं पितरों का विशेष आशीर्वाद

श्राद्ध में जन्‍मे बच्‍चों पर पितरों का विशेष आशीर्वाद होता है. माना जाता है कि ये बच्‍चे अपने सौभाग्‍य से परिवार के अच्‍छे दिन लाते हैं. ये बच्‍चे कम उम्र में ही बहुत समझदार हो जाते हैं. यह भी कह सकते हैं कि वे हमेशा अपनी उम्र की तुलना में ज्‍यादा मैच्‍योर और बुद्धिमान होते हैं. 

परिवार के प्रति समर्पित

4/5
परिवार के प्रति समर्पित

पितृ पक्ष में जन्‍मे बच्‍चों में जिम्‍मेदारी की भावना कम उम्र से ही आ जाती है. वे अपने परिवार का बहुत ख्‍याल रखते हैं. ये बुरी आदतों से दूर रहते हैं और अपने अच्‍छे कामों, सफलता से यश पाते हैं. 

कमजोर चंद्रमा देता है कष्‍ट

5/5
कमजोर चंद्रमा देता है कष्‍ट
हालांकि पितृ पक्ष में जन्‍मे बच्‍चों का चंद्रमा कमजोर होता है. इससे वे कई बार बेहद भावुक होकर गलत निर्णय ले लेते हैं. तनाव या दुविधा के शिकार रहते हैं. हालांकि ज्योतिषीय उपायों से चंद्रमा को मजबूत किया जा सकता है.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)