Advertisement
trendingPhotos1973894
photoDetails1hindi

Cholesterol: इन आयुर्वेदिक चीजों की मदद से घटेगा कोलेस्ट्रॉल, दिल के मरीजों की बचेगी जान

Ayurvedic Solution For High Cholesterol: दिल के मरीजों को सबसे ज्यादा किसी से खतरा है, तो वो है हमारी नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल. अगर इसकी मात्रा बढ़ती रही, तो ये हमारी जान का दुश्मन बन सकता है. ब्लड में मौजूद (LDL) का पता लगाने के लिए आप सबसे पहले लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid Profile Test) करा लें. अगर खतरा ज्यादा है तो इसे कम करने के लिए घर में ही मौजूद कुछ आयुर्वेदिक चीजों के सेवन को अपनी आदत बना लें. आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी चीजों की मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

आंवला

1/5
आंवला

अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हद से ज्यादा बढ़ जाए तो आप आंवले का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप आंवले को डायरेक्ट खाएं, या फिर जूस, पाउडर और टैब्लेट के तौर पर इस्तेमाल करें.

अर्जुन की छाल

2/5
अर्जुन की छाल

अर्जुन का फल आपने कई बार खाया होगा, एक बाद अर्जुन की छाल को ट्राई करें. इसे दूध में मिलाकर रोजाना पीने से कोलेस्ट्रॉल हो जाता है. हार्ट पेशेंट को अक्सर इसके सेवन की सलाह दी जाती है.

लहसुन

3/5
लहसुन

लहसुन एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हम कई रेसेपीज का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, अगर आप इसके 2 से 3 कलियां रोजाना खाएंगे तो हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो जाएगी.

अदरक

4/5
अदरक

अदरक का स्वाद भले ही कड़वा होता है, लेकिन अगर इसे रोजाना कच्चा चबाया जाए तो बैड कोलेस्ट्रॉल का काम तमाम किया जा सकता है. इसके अलावा अगर अदरक की बनी हर्बल टी पिएंगे तो भी फायदा होगा.

नींबू

5/5
नींबू

नींबू में विटामिन सी समेत कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके जरिए फैट बर्न किया जा सकता है, पेट और कमर की चर्बी कम होने से साथ-साथ नसों से बैड कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़