Advertisement
trendingPhotos2411495
photoDetails1hindi

रात में भूलकर भी ना खाएं ये फल, हो जाएगी मुसीबत

Health News Hindi : फलों को हमेशा हेल्‍दी डाइट में शाम‍िल क‍िया जाता है. द‍िन के समय इन्‍हें खाने से कई फायदे म‍िलते हैं. लेक‍िन रात में कुछ फलों को खाने के ल‍िए डॉक्‍टर मना करते हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क्‍यों? यहां जान‍िये रात के समय कौन से फल नहीं खाने चाह‍िए और क्‍यों.  

सोने से पहले कभी ना खाएं फल

1/7
सोने से पहले कभी ना खाएं फल

​हमने हमेशा से यही सुना है क‍ि फ्रूट्स खाना हेल्‍दी होता है. लेक‍िन अगर आप इसे सोने से ठीक पहले खाते हैं तो आपको संभवत: इसका पूरा फायदा नहीं म‍िल पाएगा. कुछ फलों को रात में खाने से डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम की परेशान‍ियां होने लगती हैं. जान‍िये कौन से फलों को रात में सोने से पहले नहीं खाना चाह‍िए.

अनानास

2/7
अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन नाम का एक एंजाइम होता है, जो डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम में जलन और सूजन पैदा कर सकता है, खासकर जब इसे बड़ी मात्रा में या खाली पेट खाया जाता है. इससे बेचैनी या सीने में जलन हो सकती है, जिससे चैन से सोना मुश्किल हो जाता है. 

​केला

3/7
​केला

इसमें नेचुरल शुगर और फाइबर बहुत ज्‍यादा होता है, ज‍िसकी वजह से डायजेस्‍ट‍िव ड‍िस्‍कंफर्ट हो सकता है. इसकी वजह से नींद टूट सकती है. इसल‍िए आप रात में सोने से पहले केला भूलकर भी ना खाएं. इससे गले में सूजन भी हो सकता है. 

 

चीकू

4/7
चीकू

चीकू में बहुत ज्‍यादा शुगर होता है, ज‍िसकी वजह से इसे रात में खाने से बचना चाह‍िए. सोने से पहले चीकू खाने से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसकी वजह से आपकी एनर्जी फ्क्‍चुएट कर सकती ह और नींद ड‍िस्‍टर्ब हो सकती है.

तरबूज

5/7
तरबूज

तरबूज में बहुत ज्‍यादा पानी होता है. इसल‍िए इसे खाने से आपको बार-बार बाथरूम जाना पड़ सकता है. इससे आपकी नींद टूट सकती है. तरबूज में नेचुरल शुगर भी होता है, एनर्जी बढ़ा देता है. इंसान को फ‍िर नींद नहीं आती है. 

 

अमरूद

6/7
अमरूद

अमरूद में खूब सारा फाइबर होता है और इसे खाने से पेट से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती हैं. लेक‍िन रात में अगर आप इसे खाते हैं तो आपको गैस की द‍िक्‍कत हो सकती है.  

सेब

7/7
सेब

ज‍िस सेब को द‍िन में खाने से डॉक्‍टर के चक्‍कर काटने से बचते हैं, उसे अगर रात में खा ल‍िया तो आपको वाकई डॉक्‍टर के पास जाना पड़ सकता है. क्‍योंक‍ि रात में इसे खाने से एस‍िड‍िटी हो सकती है, जो आपको देर रात परेशान कर सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़