Advertisement
trendingPhotos2046564
photoDetails1hindi

Alka Lamba महिला कांग्रेस की नई बॉस, जिम्मेदारी संभालते ही आधी आबादी को दिया ये संदेश

Who is Alka Lamba: अलका लांबा को कांग्रेस पार्टी में बड़ा प्रमोशन मिला है. अलका अब महिला कांग्रेस की नई बॉस बन गई हैं. महिला कांग्रेस का अध्यक्ष बनते ही उन्होंने देश की आधी आबादी के लिए अपना संघर्ष तेज करने की बात कही है. ऐसे में आपको बताते हैं कौन हैं अलका लांबा जिनकी चर्चा सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. अलका लांबा के सक्रिय राजनीति में आने का रास्ता छात्र राजनीति से खुला. वो 1994 में NSUI से जुड़ीं. 2015 में उन्हें AAP की टिकट मिली. वो चांदनी चौक से विधायक भी बनीं. इसके बावजूद उनकी घर वापसी हो गई.

अलका लांबा बनीं महिला कांग्रेस की नई अध्यक्ष

1/6
अलका लांबा बनीं महिला कांग्रेस की नई अध्यक्ष

अलका लांबा का कांग्रेस पार्टी में कद बढ़ गया है. अलका लांबा एक समय पर आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की करीबी हुआ करती थीं. लेकिन उनका उस पार्टी ने मोह भंग हुआ तो उन्होंने कांग्रेस में घर वापसी की. बड़े मुद्दों पर पार्टी का पक्ष रखने वाली अलका लांबा एक कुशल वक्ता हैं. जिन्हें अब महिला कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है. 

प्रोफाइल

2/6
प्रोफाइल

अलका लांबा का जन्म 21 सितंबर 1975 को हुआ. दिल्ली यूनिवर्सिटी में साइंस स्ट्रीम में ग्रेजुएशन करने के दौरान वो NSUI की स्टेट गर्ल कन्वीनर बनीं. 1994 में NSUI से जुड़ीं. 1997 में उसकी राष्टीय अध्यक्ष बनीं. 

महिला कांग्रेस की जनरल सेक्रेटरी से अध्यक्ष का सफर

3/6
महिला कांग्रेस की जनरल सेक्रेटरी से अध्यक्ष का सफर

2002 में अलका को अखिल भारतीय महिला कांग्रेस का जनरल सेक्रेटरी बनाया गया. कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को नेटा डिसूजा की जगह दिल्ली की पूर्व विधायक अलका लांबा को अपनी महिला शाखा का अध्यक्ष चुना है. लांबा को पिछले वर्ष कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में विशेष आमंत्रित के रूप में नामित किया गया था.

दिग्गजों से किया मुकाबला

4/6
दिग्गजों से किया मुकाबला

 2003 में उन्होंने भाजपा नेता मदन लाल खुराना के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन जीत नहीं सकीं. 

लोकसभा चुनाव से पहले मिली बड़ी जिम्मेदारी

5/6
लोकसभा चुनाव से पहले मिली बड़ी जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपनी महिला विंग और छात्र विंग के नए अध्यक्ष नियुक्त कर दिए हैं. अलका लांबा ने इस नई जिम्मेदारी पर कहा, 'देश की बेटियों के आंसुओं के बीच भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सौंपी गई इस जिम्मेदारी का मुझे पूरा एहसास है. मैं विश्वास दिलाती हूं कि महिला कांग्रेस देश में अन्याय, शोषण, हिंसा, अत्याचार का सामना कर रही देश की बेटियों/बहनों की आवाज़ बनकर न्याय मिलने तक लड़ेगी.'

आधी आबादी को संदेश

6/6
आधी आबादी को संदेश

अलका ने ये भी कहा महिला कांग्रेस राजनैतिक, आर्थिक, सामाजिक, क़ानूनी और संविधान द्वारा महिलाओं को दिए गए बराबरी के अधिकारों को पंक्ति में खड़ी अंतिम महिला तक सही मायने में पहुंचाकर उनकी भागेदारी और सशक्तिकरण का रास्ता साफ करेगी.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़