Advertisement
trendingPhotos2319052
photoDetails1hindi

बारिश में AC से निकलने लगेगा धुआं! गलती से भी न करें ये 5 काम

AC safety tips in monsoon: भारत में तपती धूप ने लोगों को खूब परेशान किया. अब उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है. एयर कंडीशनर ही है, जिसने लोगों को राहत दे रखी है. लेकिन बता दें बारिश के मौसम में एसी का इस्तेमाल ध्यान से करना चाहिए. नहीं तो उसमें दिक्कत हो सकती है. आज हम आपको वो 5 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको न करके आप बारिश का मौसम आराम से निकाल सकते हैं....

 

नॉर्मल टेम्परेचर पर चलाएं AC

1/5
नॉर्मल टेम्परेचर पर चलाएं AC

गर्मी के मौसम में भीषण गर्मी पड़ी. ऐसे में हमने बताया था कि एसी को 24 डिग्री टेम्परेचर पर चलाना चाहिए. क्योंकि यह आइडल टेम्परेचर होता है. लेकिन उमस के मौसम में एसी को 25 से 28 डिग्री के बीच में चलाना चाहिए. इससे ह्यूमिडिटी कम होगी और कमरा ठंडा भी रहेगा. इससे बिजली की बचत होगी और कम्प्रेसर भी हीट नहीं होगा.

एसी यूनिट को कवर करें

2/5
एसी यूनिट को कवर करें

बारिश में एसी को लगातार नहीं चलाना चाहिए. अगर बालकनी या छत पर एसी यूनिट रखा है तो उसको हमेशा ढक कर रखना चाहिए. इसमें पानी जाने से खराबी हो सकती है. या फिर वायरिंग में भी समस्या आ सकती है.

स्विच बोर्ड से करें बंद

3/5
स्विच बोर्ड से करें बंद

मॉनसून में बिजली कटने की समस्या आम है. अगर एसी ऑन है और लाइट चली जाए तो उसको स्विच बोर्ड से डायरेक्ट बंद कर देना चाहिए. अगर खुला छोड़ देंगे तो वोल्टेज फ्लक्चुएशन हो सकता है और कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स खराब हो सकते हैं.

कराते रहें सर्विसिंग

4/5
कराते रहें सर्विसिंग

बारिश के मौसम में समय पर एसी की सर्विसिंग कराते रहें. अगर कोई अंदर समस्या है तो समय से पहले पता चल जाएगा और उसको ठीक किया जा सकेगा.

करते रहें साफ-सफाई

5/5
करते रहें साफ-सफाई

एसी की समय-समय पर साफ-सफाई करते रहें. एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि हर 10 दिन में फिल्टर को साफ करना चाहिए. नहीं गंदगी होने से कमरा ठंडा नहीं हो पाएगा और उमस बढ़ती जाएगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़