Advertisement
trendingPhotos2217949
photoDetails1hindi

HDL Cholesterol: शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ा सकते हैं ये 5 हेल्दी फूड्स

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है- एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल). एलडीएल नसों में जमा होकर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ाता है, जबकि एचडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाकर दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आज हम आपको 5 ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

ओट्स

1/5
ओट्स

ओट्स घुलनशील फाइबर का एक रिच सोर्स है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल को बढ़ाने में मदद करता है.

नट्स और बीज

2/5
नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज जैसे नट्स और बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

फैटी फिश

3/5
फैटी फिश

सैल्मन, टूना, मैकेरल और सार्डिन जैसी फैटी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड के रिच सोर्स हैं, जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

फल और सब्जियां

4/5
फल और सब्जियां

फल और सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. कुछ फल और सब्जियां, जैसे कि सेब, अंगूर, ब्लूबेरी, ब्रोकली और पालक, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

एवोकैडो

5/5
एवोकैडो

एवोकैडो हेल्दी फैट, फाइबर और विटामिन-ई का एक रिच सोर्स है. ये सभी पोषक तत्व HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़