Advertisement
photoDetails1hindi

क्या आप अपनी लटकती तोंद से परेशान हैं? ये 5 योगासन Belly Fat को कर देंगे गायब

Yoga for belly fat: पेट की चर्बी शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है. यह डायबिटीज, दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे जैसी बीमारियों के जोखिम को बढ़ाती है. पेट की अधिक चर्बी थकान का कारण भी बन सकती है. पेट की चर्बी के असामान्य बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें जेनेटिक्स, कुछ बीमारियां, खराब खानपान की आदतें, अनियमित नींद और व्यायाम की कमी शामिल हैं. ये कारक मिलकर पेट की चर्बी को बढ़ा सकते हैं, जो आत्मविश्वास को भी कम कर सकता है. आज हम आपको 5 ऐसे योगासनों के बारे में बताएंगे जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये योगासन पेट के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और चयापचय को बढ़ाते हैं, जिससे पेट की चर्बी कम होती है.

पश्चिमोत्तानासन

1/5
पश्चिमोत्तानासन

यह योगासन पेट के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने और चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए, खड़े हो जाएं और अपने हाथों को ऊपर उठाएं. अपनी सांस छोड़ते हुए, आगे झुकें और अपने हाथों को पैरों के पास जमीन पर रखें. अपने सिर को पैरों के बीच लटकने दें. अपने सिर पर दबाव न डालें और धीरे-धीरे सांस लें. 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें और फिर वापस आ जाएं.

उष्ट्रासन

2/5
उष्ट्रासन

यह योगासन पेट के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने और पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है. इसके लिए, अपने घुटनों पर बैठकर अपने पैरों को पीछे की ओर फैलाएं. अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और अपने हाथों और पैरों पर अपनी पूरी भार डालें. अपने शरीर को एक धनुष के आकार में झुकाएं. 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें और फिर वापस आ जाएं.

नौकासन

3/5
नौकासन

यह योगासन पेट के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने और पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है. इसके लिए, पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को ऊपर उठाएं. अपने पैरों को हवा में सीधा रखें और अपने हाथों को अपने पैरों के पीछे जमीन पर रखें. अपने शरीर को एक नाव के आकार में झुकाएं. 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें और फिर वापस आ जाएं.

कपालभाति

4/5
कपालभाति

यह योगाभ्यास पेट के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने और पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है. इसके लिए, सीधे बैठ जाएं और अपने हाथों को अपनी जांघों पर रखें. अपनी सांस को बाहर निकालें और अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लें. अपनी सांस को रोकें और अपने पेट को अंदर की ओर खींचें. अपनी सांस छोड़ें और अपने पेट को बाहर की ओर धकेलें. इस प्रक्रिया को 10-15 बार दोहराएं.

त्रिकोणासन

5/5
त्रिकोणासन

यह योगासन पेट के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने और चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए, अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं. अपने दाहिने हाथ को अपने दाएं पैर के पास जमीन पर रखें और अपने बाएं हाथ को अपने सिर के ऊपर उठाएं. अपने दाहिने पैर पर दबाव डालें और अपनी छाती को अपने बाएं हाथ की ओर झुकाएं. 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें और फिर दूसरी तरफ दोहराएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़