Advertisement
photoDetails1hindi

दवा के बिना कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, रोज भिगोकर खाएं 5 ड्राई फ्रूट

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का मोम जैसा पदार्थ है, जो शरीर के सभी कोशिकाओं द्वारा उत्पन्न होता है. यह शरीर के लिए आवश्यक होता है, लेकिन जब इसकी मात्रा अधिक हो जाती है, तो यह स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि दिल की बीमारी, वजन बढ़ना, हार्ट अटैक और स्ट्रोक. आज हम आपको 5 ड्राई फ्रूट के बारे में बताएंगे, जिन्हें भिगोकर खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है.

बादाम

1/5
बादाम

बादाम में विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन होता है. बादाम में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

अखरोट

2/5
अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम होता है. अखरोट शरीर में शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है जो कि कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्याओं का कारण बनती है.

किशमिश

3/5
किशमिश

किशमिश में नेचुरल सुगर होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा किशमिश में विटामिन सी, कैल्शियम और फाइबर भी होते हैं.

काजू

4/5
काजू

काजू में फाइबर, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है. काजू में मौजूद अनेक गुणों के कारण, यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

खजूर

5/5
खजूर

खजूर में विटामिन, फाइबर, अमीनो एसिड, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़