Advertisement
trendingPhotos1263888
photoDetails1hindi

Sponge City: गर्मी कम करने और पानी सोखने के लिए इस देश ने बनाए ‘स्पंज शहर’, तकनीक जानकर कहेंगे 'वाह'

Sponge City Of China: चीन (China) ने शहरों में होने वाली गर्मी (Heat) को कम करने के लिए गजब का जुगाड़ निकाल लिया है. चीन ऐसे शहर विकसित कर रहा है, जो शहरी गर्मी को मात देते हैं. बाढ़ को रोकने में भी इन शहरों का इन्फ्रास्ट्रक्चर कारगर है और इसके साथ ही ये गर्मी को कम करने में भी मदद करता है. चीन ने गर्मी को मात देने के लिए अपने वहां स्पंज शहर विकसित किया है. चीन ने स्पंज सिटी के तौर पर 24 लाख की आबादी वाले झुहाई शहर को विकसित किया है, जहां 708 शहरी पार्क हैं. इसके अलावा वाटरफ्रंट के सामने लाइन से पेड़ लगे हैं. यह लोगों के घूमने के लिए भी अच्छी जगह बन गई है. झुहाई शहर पर्यटन स्थल के रूप में भी मशहूर हो गया है. इसे लोग वन शहर भी कहने लगे हैं. आइए चीन की स्पंज सिटी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

1/5

बता दें कि चीन की स्पंज सिटी यानी झुहाई शहर हमेशा से इतना हरा-भरा नहीं था. चीन की सरकार ने साल 2014 में एक आदेश जारी करते हुए ‘स्पंज सिटी’ को बढ़ावा देने की बात कही थी. फिर चीनी सरकार ने 30 शहरों में बाढ़ रोकने के लिए शहरी डिजाइन विकसित करने की पहल की. चीन ने शहरों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदला और उन्हें स्पंज सिटी के तौर पर विकसित किया. स्पंज सिटी में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है कि तापमान सामान्य से कम रहता है.

2/5

चीन के मुताबिक, स्पंज सिटी वो होती है जहां सड़कों-फुटपाथों जैसी कठोर सतहों को पारगम्य सतहों (Permeable Surfaces) में बदल दिया जाता है, जिससे वो पानी को सोख लें. इससे पानी को शुद्ध और जमा किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर उसे इस्तेमाल किया जा सकता है. गौरतलब है कि चीन शहरों में बड़े पैमाने पर ऐसा सिस्टम लागू कर रहा है. चीन ने इसी तरह झुहाई को स्पंज सिटी के तौर पर विकसित किया है.

3/5

जान लें कि झुहाई में 115 वर्ग किलोमीटर में ‘स्पंज सिटी’ विकसित की गई है, ये हिस्सा शहर लगभग एक चौथाई है. झुहाई में सरंध्र ईंट (Porous Brick) या सरंध्र कंक्रीट फुटपाथ (Porous Concrete Pavement), सरंध्र डामर सड़कें (Porous Asphalt Roads), हरित छतें (Green Roofs), तालाब, बारिश का जल संरक्षित करने के लिए आर्द्रभूमि, घास के मैदान और वनस्पति बफर जोन (Vegetation Buffer Zone) हैं. झुहाई में बाढ़ रोकने के लिए किए गए उपाय शहरी गर्मी को रोकने में भी मददगार हैं.

4/5

गौरतलब है कि शहरी बाढ़ की समस्याओं को रोकने में स्पंज सिटी सफल रही हैं. चीन के ग्वांगझाऊ में एक रिसर्च ने सुझाव दिया कि सरंध्र ईंटों और सरंध्र कंक्रीट को अपनाने से फुटपाथ की सतह का तापमान 12 से 20 डिग्री सेल्सियस तक कम किया जा सकता है. इसके अलावा हवा के तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है. शहरों को ‘स्पंज सिटी’ के तौर पर विकसित करने से बाढ़ रोकने के साथ-साथ शहरी गर्मी को कम करने में भी बड़ा लाभ मिला है.

5/5

एक ‘स्पंज शहर’ शहरी बाढ़ और शहरी गर्मी के शमन के तालमेल का एहसास कर सकता है, और इस लाभ को उन देशों में लागू किया जा सकता है जो पहले से ही कम प्रभाव वाली जल प्रबंधन व्यवस्थाओं को स्थापित कर चुके हैं. स्पंज सिटी का अधिकतर हिस्सा हरा-भरा है. यहां बड़ी संख्या में पेड़ लगाए गए हैं जो जल को संरक्षित करने के अलावा शहरी गर्मी को कम करने में मदद भी करते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़