Ababeel Weapon System: पेट्रोल-डीजल की कमी से जूझ रही PAK फौज ने किया ‘अबाबील’ का परीक्षण, किया ये दावा
Advertisement

Ababeel Weapon System: पेट्रोल-डीजल की कमी से जूझ रही PAK फौज ने किया ‘अबाबील’ का परीक्षण, किया ये दावा

Pakistan Army: पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली का असर उसकी सेना पर पड़ा है. कुछ समय पहले पाक फौज ने फ्यूल की कमी से दिसंबर 2023 तक की मिलिट्री ड्रिल कैंसिल कर दी थी. इस बीच पाकिस्तान फौज ने अबाबील मिसाइल टेस्ट के कामयाब परीक्षण का दावा किया है.

Ababeel Test Flight

Pakistan claims Ababee test flight: पाकिस्तान ने बुधवार को कहा कि उसने अपनी प्रतिरोधक क्षमता को और मजबूत करने के लिए ‘अबाबील’ हथियार प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. पाक फौज की ओर से जारी एक बयान के अनुसार यह परीक्षण हथियार प्रणाली के डिजाइन, तकनीकी मापदंडों और प्रदर्शन को फिर से परखने के लिए किया गया था. बयान में कहा गया है कि मिसाइल प्रणाली का उद्देश्य प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना और रणनीतिक स्थिरता को बढ़ाना है.

ज्यादा जानकारी देने से इनकार

पाकिस्तानी सेना की ओर से फिलहाल मिसाइल प्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है. वहीं ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (CJCSC) के अध्यक्ष जनरल साहिर शमशाद मिर्जा और रणनीतिक संगठनों के वरिष्ठ अधिकारी, वैज्ञानिक और अभियंता परीक्षण के मौके पर मौजूद थे. जनरल मिर्जा ने सफल परीक्षण में योगदान देने वाले सभी लोगों के तकनीकी कौशल, समर्पण और प्रतिबद्धता की सराहना की है.

पाकिस्तान में सबकुछ वेटिंग मोड में

पाकिस्तान में इलेक्शन का इंतजार हो रहा है. पूर्व पीएम शहबाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) अपने नेता नवाज शरीफ की लंदन से वतन वापसी का इंतजार कर रही है. देश की दूसरी बड़ी पीटीआई के नेता अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान खान के जेल से छूटने यानी बाहर आने का इंतजार कर रहे हैं. पाकिस्तान की जनता महंगाई कम होने का इंतजार कर रही है. ऐसे तमाम अगर-मगर और इंतजार के बीच पाकिस्तान की केयर टेकर सरकार के कार्यकाल में पाक फौज ने अपने इस परीक्षण के कामयाब होने का दावा किया तो राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार-उल-हक काकर ने रणनीतिक सुरक्षाबलों को बधाई देने में देर नहीं लगाई.

पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली का असर उसकी सेना पर पड़ा है. कुछ महीने पहले पाकिस्तानी फौज ने फ्यूल की कमी से दिसंबर 2023 तक सारी मिलिट्री ड्रिल कैंसिल कर दी थी. मिलिट्री ट्रेनिंग के डायरेक्टर जनरल ने इसे लेकर सभी विभागों को एक लेटर जारी किया था. इसमें सैन्य अभ्यास टालने की मेन वजह 'रिजर्व फ्यूल' की कमी बताई गई थी. आपको बताते चलें कि रिजर्व फ्यूल सेना के रूटीन कामों के लिए सुरक्षित रखा जाता है. जो वॉर रिजर्व से अलग होता है. वॉर रिजर्व जंग लड़ने के लिए सुरक्षित रखा गया फ्यूल होता है. ऐसे में अब पाकिस्तानी फौज ने जब किसी हथियार प्रणाली का परीक्षण किया तो इसकी चर्चा बड़े जोर शोर से हो रही है.

(इनपुट: न्यूज एजेंसी पीटीआई)

Trending news