आजम खान बने पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वाह के मुख्यमंत्री, क्या बदल जाएंगे हालात?
Advertisement
trendingNow11538963

आजम खान बने पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वाह के मुख्यमंत्री, क्या बदल जाएंगे हालात?

Khyber Pakhtunkhwa chief minister: खैबर पख्तूनख्वा के गवर्नर गवर्नर हाजी गुलाम अली ने शनिवार को आजाम खान को पाकिस्तान के इस राज्य के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई.

आजम खान बने पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वाह के मुख्यमंत्री, क्या बदल जाएंगे हालात?

Khyber Pakhtunkhwa: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत में पूर्व नौकरशाह आजम खान ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है. खैबर पख्तूनख्वा के गवर्नर गवर्नर हाजी गुलाम अली ने शनिवार को आजाम खान (Pakistan bureaucrat Mohammad Azam Khan) को पाकिस्तान के इस राज्य के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई. जानकारी के मुताबिक, पूर्व सीएम महमूद खान और विपक्ष के नेता अकरम खान दुर्रानी ने आपस में बातचीत के बाद आजम खान को सीएम बनाने का फैसला लिया है.

पेशावर के गवर्नर हाउस में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में कुछ खास लोगों और पाकिस्तानी आर्मी के अधिकारी शामिल हुए. इससे पहले खैबर पख्तूनख्वा के गवर्नर गवर्नर हाजी गुलाम अली ने अंतरिम व्यवस्था के तहत आजम खान को खैबर पख्तूनख्वा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में औपचारिक रूप से नियुक्त किया था.

आजम खान इससे पहले खैबर पख्तूनख्वा के वित्त मंत्री रह चुके हैं. सितंबर 1990 से जुलाई 1993 तक आजम खान खैबर पख्तूनख्वा के चीफ सेक्रेटरी भी रहे. आजम खान ने खैबर पख्तूनख्वाह में ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव’ कराने के लिए पाकिस्तान के चुनाव आयोग को ‘पूर्ण सहयोग’ देने का संकल्प लिया. बुधवार को खैबर पख्तूनख्वा की विधानसभा को भंग कर दिया गया था.

खैबर में महंगाई चरम पर 

पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक, दुर्रानी और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी द्वारा दो-दो नाम प्रस्तावित किए गए थे. जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच बैठक हुई और फिर दोनों तरफ से विचाराधीन पांच प्रत्याशियों में से आजम खान का नाम इस भूमिका के लिए चुना गया.

दुर्रानी ने कहा, 'प्रांत में असुरक्षा और महंगाई की गंभीर समस्या है. हम देश को और निराशा की ओर नहीं धकेलेंगे.' पूर्व सीएम महमूद ने कहा, खैबर पख्तूनख्वा की विधानसभा भंग को करने का फैसला पाकिस्तान के व्यापक हित में लिया गया है.

उन्होंने कहा, हम अपने लोगों के लिए जो कुछ भी कर सकते थे, हमने किया है. अब विधानसभा भंग कर दी जाएगी और 90 दिनों के भीतर चुनाव होंगे और पीटीआई न केवल प्रांत में बल्कि पूरे देश में दो-तिहाई बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करेगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news