बीजिंग के लिए पहली पसंद है पाकिस्‍तान, चीन के जनरल ने खुलेआम स्‍वीकारी ये बात
Advertisement

बीजिंग के लिए पहली पसंद है पाकिस्‍तान, चीन के जनरल ने खुलेआम स्‍वीकारी ये बात

Chinese Diplomacy: चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के उपाध्यक्ष जनरल झांग यूक्सिया ने बुधवार को बीजिंग में जनरल मुनीर के साथ बातचीत की और आपसी सुरक्षा हितों और सैन्य सहयोग के मामलों पर चर्चा की. 

बीजिंग के लिए पहली पसंद है पाकिस्‍तान, चीन के जनरल ने खुलेआम स्‍वीकारी ये बात

China News: चीन के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि चीन हमेशा अपनी पड़ोसी कूटनीति में पाकिस्तान को प्राथमिकता देता है. साथ ही, उन्होंने पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर को आश्वास्त किया कि इस्लामाबाद के समक्ष खतरनाक आर्थिक और राजनीतिक संकट है.

चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के उपाध्यक्ष जनरल झांग यूक्सिया ने बुधवार को बीजिंग में जनरल मुनीर के साथ बातचीत की और आपसी सुरक्षा हितों और सैन्य सहयोग के मामलों पर चर्चा की. जनरल मुनीर चीन के चार दिवसीय दौरे पर हैं.

चीनी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक मीडिया की खबर के अनुसार जनरल झांग ने कहा कि चीन और पाकिस्तान रणनीतिक साझेदार है.

जनरल झांग ने कहा कि दोनों देशों के बीच लंबे समय से जारी मजबूत संबंध विश्व शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं.  खबर के अनुसार उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्थिति चाहे जैसे भी बदलती हो, चीन हमेशा अपने पड़ोस की कूटनीति में पाकिस्तान को प्राथमिकता देता है और उसकी संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय गरिमा की रक्षा में पाकिस्तान का दृढ़ता से समर्थन करता है.

चीन की चार दिवसीय यात्रा पर मुनीर
बता दें पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चीन की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं. पिछले साल नवंबर में पाकिस्तानी सेना का पदभार संभालने के बाद से यह जनरल मुनीर की चौथी विदेश यात्रा है. जनवरी में उन्होंने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का दौरा किया था.

आर्थिक संकट से जूझ रहा चीन
आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बढ़ते दबाव के बीच सेना प्रमुख की यह यात्रा चीन से कम से कम छह अरब अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता की व्यवस्था करने के लिए है. हालांकि, यात्रा के वित्तीय उद्देश्य के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया है.

सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के बाद चीन एकमात्र देश है जो पाकिस्तान को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करता है. अब तक, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान को तीन अरब अमेरीकी डॉलर देने का ऐलान किया है.

Trending news