चीन ने फिर की हिमाकत, अरुणाचल प्रदेश पर दावा जताने के लिए 11 जगहों के बदले नाम
Advertisement

चीन ने फिर की हिमाकत, अरुणाचल प्रदेश पर दावा जताने के लिए 11 जगहों के बदले नाम

India-China Relations: चीनी सरकार द्वारा संचालित ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने सोमवार को अपनी एक खबर में कहा कि  नागरिक मामलों के मंत्रालय ने  रविवार को 11 स्थानों के आधिकारिक नाम जारी किए. चीनी मंत्रालय द्वारा अरुणाचल प्रदेश के लिए जारी इस तरह की यह तीसरी सूची है. 

चीन ने फिर की हिमाकत, अरुणाचल प्रदेश पर दावा जताने के लिए 11 जगहों के बदले नाम

India China Border Dispute: भारतीय क्षेत्र पर दावा करने के अपने नवीनतम प्रयास में, चीन ने अरुणाचल प्रदेश से जुड़ी जगहों के नाम अपने नक्शे में बदल दिए हैं. चीनी सरकार द्वारा संचालित ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने सोमवार को अपनी एक खबर में कहा कि  नागरिक मामलों के मंत्रालय ने  रविवार को 11 स्थानों के आधिकारिक नाम जारी किए. इस लिस्ट में दो भूमि क्षेत्र, दो आवासीय क्षेत्र, पांच पर्वत चोटियं और दो नदियां शामिल हैं. इसके अलावा, स्थानों के नाम और उनके अधीनस्थ प्रशासनिक जिलों की श्रेणी सूचीबद्ध की गई है.

चीनी मंत्रालय द्वारा अरुणाचल प्रदेश के लिए जारी इस तरह की यह तीसरी सूची है. अरुणाचल में छह स्थानों के बदले नामों की पहली सूची 2017 में और 15 स्थानों की दूसरी सूची 2021 में जारी की गई थी.

भारत चीनी कदम को कर चुका है खारिज
भारत पहले भी अरुणाचल प्रदेश में कुछ जगहों के नाम बदलने के चीनी कदम को खारिज कर चुका है. भारत यह कहता रहा है कि अरुणाचल प्रदेश ‘सदैव’ भारत का अभिन्न अंग रहा है और ‘हमेशा’ रहेगा और ‘गढ़े गए’ नामों से यह तथ्य नहीं बदलता.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दिसंबर 2021 में कहा था, ‘यह पहली बार नहीं है, जब चीन ने अरुणाचल प्रदेश में इस तरह से स्थानों का नाम बदलने का प्रयास किया है.’ उन्होंने कहा था, ‘अरुणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहा है, और सदा रहेगा. अरुणाचल प्रदेश में स्थानों को गढ़े गए नाम देने से यह तथ्य नहीं बदल जाता.’

क्या कहना है चीन का?
‘ग्लोबल टाइम्स’ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र पीपुल्स डेली समूह के प्रकाशनों का हिस्सा है. इसने चीनी विशेषज्ञों के हवाले से कहा कि नामों की घोषणा एक वैध कदम है और भौगोलिक नामों को मानकीकृत करना चीन का संप्रभु अधिकार है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news