Bilawal Bhutto: मुशर्रफ की मौत के बाद बिलावल ने शेयर की मां की फोटो, कैप्शन में लिख दी ऐसी बात
Advertisement

Bilawal Bhutto: मुशर्रफ की मौत के बाद बिलावल ने शेयर की मां की फोटो, कैप्शन में लिख दी ऐसी बात

Pervez Musharraf: परवेज मुशर्रफ की मौत के बाद बिलावल ने ट्विटर पर अपनी मांं की कुछ फोटो शेयर की है और उसके साथ ही एक ऐसा कैप्‍शन दे दिया है. जिसके बाद से उस मामले को लेकर चर्चा फिर से शुरू हो चुकी है. 

फाइल फोटो

Pakistan army chief: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन दुबई में हो गया. इसके बाद वहां के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने ट्विटर पर अपनी प्रोफाइल फोटो बदल दी है और इसकी जगह उन्होंने अपनी मां बेनजीर भुट्टो और दिवंगत नवाब अकबर बुगती की फोटो लगा दी है. इन दोनों पर दिसंबर 2007 में हमला हुआ था और इस हत्‍या में पूर्व सैन्य शासक जनरल मुशर्रफ का नाम भी आया था. बिलावल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष हैं. उन्‍होंने अपनी मां की चार तस्वीरें शेयर की और कैप्शन में लिखा है कि 'तू जिंदा रहेगी बेनजीर’. एक जमाने में बेनजीर भुट्टो पीपीपी का नेतृत्व करती थीं. आपको बता दें कि मुशर्रफ के निधन पर विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कोई औपचारिक शोक संदेश नहीं दिया है. 

ग्रेनेड से बेनजीर पर हुआ था हमला 

बेनजीर पर ग्रेनेड से हमला हुआ था. जिससे उनकी मौत हो गई थी. ये बात दिसंबर 2007 की है. जब वे रावलपिंडी में एक चुनावी रैली कर रही थीं. खास बात यह है कि उन्होंने मुशर्रफ से जैमर, टिंटेड खिड़कियां, अतिरिक्त पुलिस वाहन और निजी गार्ड सहित व्यापक सुरक्षा उपलब्ध कराने का आग्रह किया था, लेकिन उस समय तत्कालीन राष्ट्रपति मुशर्रफ ने ज्‍यादा सुरक्षा देने से मना कर दिया था.

चला अदालत में केस 

2006 के समय में मुशर्रफ के आदेश पर एक सैन्य अभियान की शुरुआत हुई. उस वक्‍त बलूचिस्तान के गवर्नर नवाब अकबर बुगती और पूर्व कनिष्ठ आंतरिक मंत्री सहित दो दर्जन से भी ज्‍यादा कबायली मारे गए थे. इसके बाद ही बलूचिस्तान में राष्ट्रवाद बढ गया था और वहां अशांती फैल गई थी. इसके बाद मुशर्रफ पांच साल बाद मार्च 2013 में चुनाव लड़ने के लिए फिर से पाकिस्तान लौटे. उस वक्‍त उन्‍हें कई मामलों में अदालत में घसीटा गया. इसी में बेनजीर भुट्टो और नवाब अकबर बुगती की हत्या का मुकदमा भी शामिल था .

दुबई में मुशर्रफ का निधन

लंबी बीमारी के चलते रविवार के दिन दुबई में जनरल मुशर्रफ (79) का निधन हो गया. 1999 में नवाज शरीफ प्रधानमंत्री थे. उस वक्‍त ही मुशर्रफ ने रक्तहीन तख्तापलट कर उन्‍हें अपदस्थ किया था. मुशर्रफ के कार्यकाल में नवाज शरीफ को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी फिर सऊदी अरब के हस्तक्षेप से नवाज शरीफ को निर्वासित कर दिया था. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news