Anaconda: 26 फुट लंबा, 500 किलो वजनी; अमेजन के नदी में मिला दुनिया का सबसे बड़ा सांप
Advertisement

Anaconda: 26 फुट लंबा, 500 किलो वजनी; अमेजन के नदी में मिला दुनिया का सबसे बड़ा सांप

World Largest Snake: वैज्ञानिकों ने अमेजन के जंगलों में दुनिया के सबसे बड़े सांप की खोज की है. पहले कभी न देखे गए इस विशालकाय एनाकोंडा को एक नेशनल जियोग्राफिक अभियान के दौरान प्रोफेसर फ्रीक वोंक ने देखा था.

 

Anaconda: 26 फुट लंबा, 500 किलो वजनी; अमेजन के नदी में मिला दुनिया का सबसे बड़ा सांप

Viral Video: वैज्ञानिकों ने अमेजन के जंगलों में दुनिया के सबसे बड़े सांप की खोज की है. पहले कभी न देखे गए इस विशालकाय एनाकोंडा को एक नेशनल जियोग्राफिक अभियान के दौरान प्रोफेसर फ्रीक वोंक ने देखा था. ये सांप 26 फीट लंबा है, इसका वजन करीब 440 किलो है और इसका सिर एक इंसान के सिर जितना बड़ा है. इस सांप की प्रजाति को दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे वजनी सांप माना जा रहा है. इस प्रजाति की खोज नेशनल जियोग्राफिक के डिज़्नी+ सीरीज 'पोल टू पोल' की शूटिंग के दौरान विल स्मिथ के साथ हुई. शोधकर्ताओं ने इसे 'यूनेक्टेस अकायिमा' नाम दिया है, जिसका अर्थ है उत्तरी ग्रीन एनाकोंडा.

पानी के अंदर मिला दुनिया का सबसे बड़ा सांप

इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, प्रोफेसर वोंक विशालकाय एनाकोंडा के साथ तैर रहे हैं. वीडियो में वह कहते हैं, "मैंने अब तक देखा गया सबसे बड़ा एनाकोंडा, कार के टायर जितना मोटा, आठ मीटर लंबा और 200 किलो से अधिक वजन का, जिसका सिर मेरे सिर जितना बड़ा है. यह किसी राक्षस जैसा नजर आ रहा है. लोग इसे देखकर हैरान भी हैं." गौरतलब है कि ये एनाकोंडा अपने शिकार से भी तेजी से रेंगते हैं और अपने मजबूत शरीर का इस्तेमाल उन्हें घोंटकर पूरा निगलने के लिए करते हैं. पहले अमेजन में केवल एक ही प्रजाति के ग्रीन एनाकोंडा रहने की उम्मीद थी, जिन्हें विशाल एनाकोंडा भी कहा जाता है.

 

 

खतरनाक एनाकोंडा की लंबाई है बहुत ज्यादा

प्रोफेसर वोंक और नौ देशों के 14 अन्य वैज्ञानिकों की उनकी टीम ने पाया कि उत्तरी ग्रीन एनाकोंडा ग्रीन एनाकोंडा से पूरी तरह अलग प्रजाति है. कैंपेन के लीडर क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के जीवविज्ञानी और शोध के सह-लेखक ब्रायन फ्राई ने कहा, "आनुवंशिक रूप से, अंतर बहुत बड़े हैं. वे आनुवंशिक रूप से साढ़े पांच प्रतिशत अलग हैं. इसे और समझने के लिए, हम चिंपैंजी से लगभग दो प्रतिशत अलग हैं."

Trending news